हरियाणा में थाली का बिगड़ा स्वाद; प्याज के दामों ने निकाले आंसू, पहुंचा 80 के पार

सब्जियों में तड़के की जान माने जाने वाले प्याज के रेटों में हरियाणा में भी उछाल देखने को मिल रहा है.

हरियाणा में थाली का बिगड़ा स्वाद; प्याज के दामों ने निकाले आंसू, पहुंचा 80 के पार
हिसार की सब्जी मंडी में प्याज बेचता एक विक्रेता.

हिसार: सब्जियों में तड़के की जान माने जाने वाले प्याज के रेटों में हरियाणा में भी उछाल देखने को मिल रहा है. हरियाणा के हिसार में आज प्याज होलसेल के रेट में 65 रुपये किलों तक बिका है. रिटेल में यह दाम 75 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास पहुंच गया है. सब्जी मंडी में सब्जी विक्रेता कृष्ण कुमार, राक्खा राम का कहना है कि रेट में उछाल पीछे से प्याज की सप्लाई ना आने के चलते और बारिश में फसल खराब होने के कारण आ रहा है.

बढ़े दामों के कारण ग्राहक भी प्याज की खरीददारी कम करने लगे है. उन्होंने बताया कि हरियाणा में प्याज की सप्लाई महाराष्ट के नासिक से और राजस्थान के सीकर एरिया से आती है. इसके अलावा मध्यप्रदेश से भी यहां प्याज आता है. लेकिन पिछले काफी दिनों से सप्लाई काफी कम आ रही है, जितना प्याज पहले आता था उसका 20 प्रतिश्त भी सप्लाई के तौर पर हिसार नहीं आ पा रहा है.

ऐसे में दाम में उछाल आ गए है. मंडी में हरा प्याज भी आ रहा है, जो इस सूखे प्याज की अपेक्षा कम रेट पर है. दुकानदारों ने अनुमान है जताया है कि अगले 1 महीने तक प्याज के दामों में गिरावट नहीं आएगी. अब देखना यही होगा कि अनुमान ऐसा ही रहता हैं, या फिर इसमें बदलाव आता है.