जीएसटी को लेकर बंटा विपक्ष, सपा ने बैठक में शामिल होने का एलान किया
Advertisement

जीएसटी को लेकर बंटा विपक्ष, सपा ने बैठक में शामिल होने का एलान किया

जीएसटी बैठक के बहिष्कार को लेकर विपक्ष एकजुट नहीं रह पाया है. ( file)

नई दिल्ली. जीएसटी बैठक के बहिष्कार के मुद्दे पर विपक्ष में एकजुटता नजर नहीं आ रही है. समाजवादी पार्टी ने बैठक में शामिल होने का फैसला किया है. वहीं जदयू ने कहा है कि वह बैठक में शामिल होने का फैसला अपने सांसदों पर छोड़ते हैं. बता दें कि कांग्रेस, तृणमूल और भाकपा ने बैठक के बहिष्कार की घोषणा की है.

और पढ़ें : GST की कंपलीट गाइड: सर्विसेज लिस्ट और जीएसटी दरों की पूरी LIST

विरोध करते रहेंगे लेकिन बैठक में जाएं - सपा

सपा के सीनियर लीडर नरेश अग्रवाल ने कहा है कि हम जीएसटी का विरोध करते हैं यह एक काला कानून है लेकिन हम इसके लॉन्चिंग में शामिल होंगे क्योंकि राष्ट्रपति भी इसमें शामिल हो रहे हैं और हम कोई विवाद पैदा नहीं करना चाहते हैं. 

जदयू ने फैसला अपने सांसदों पर छोड़ा

जीएसटी पर जदयू ने अपना रुख साफ ना करते हुए कहा कि उसने यह फैसला अपने सांसदों पर छोड़ दिया है. हालांकि पार्टी के प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा, 'यह महज एक सुधारवादी उपाय है. सरकार जिस तरह इसे भारत की आर्थिक आजादी के रूप में पेश कर रही है, वह दुर्भाग्यपूर्ण है.'

और पढ़ें : जानिए! क्या है GST और क्या होंगे इसके नफा-नुकसान

कांग्रेस ने बैठक को बताया प्रचार का बड़ा तमाशा

कांग्रेस ने सरकार द्वारा बुलाई गई बैठक की जमकर आलोचना करते हुए इसे चर्चाएं हासिल करने के लिए 'खुद के प्रचार का बड़ा तमाशा' बताया. पार्टी ने सरकार पर देश के स्वतंत्रता आंदोलन का 'अपमान' करने का भी आरोप लगाया क्योंकि संसद के सेंट्रल हॉल में  इससे पहले हुए तीन आधी रात के समारोह देश की आजादी से संबंधित थे. काग्रेस नेताओं ने कहा कि पार्टी के समारोह में हिस्सा ना लेने का यह भी एक कारण है. 

आरजेडी भी करेगी बहिष्कार

कांग्रेस की तरह लालू प्रसाद की पार्टी आरजेडी ने भी जीएसटी को लेकर संसद की विशेष बैठक से दूर रहने का निर्णय लिया है. चारा घोटाला से जुडे एक मामले में गुरूवार को झारखंड में पेशी के लिए गए लालू ने अपनी पार्टी द्वारा बैठक के बहिष्कार की घोषणा करते हुए कहा कि दिल्ली में आधीरात में आयोजित बैठक में उनकी पार्टी शामिल नहीं होगी और उसका बहिष्कार करेगी.

और पढ़ें : GST की लॉन्चिंग पर चौथी बार होगा मिडनाइट सेशन, दुल्‍हन की तरह सजेगी संसद

बहिष्कार की घोषणा सबसे पहले तृणमूल ने की

तृणमूल कांग्रेस बैठक की बहिष्कार की घोषणा करने वाली पहली पार्टी थी. ममता बनर्जी ने कहा, 'हम जीएसटी के समर्थन में थे. लेकिन उन्होंने कई चीजें बदल दीं. दवा आदि पर उन्होंने कर लगा दिया. हमने उनसे इसे जल्दबाजी में लागू नहीं करने को कहा. लेकिन उन्होंने इस पर ध्यान नहीं दिया.'  ममता ने कल कहा था कि तृणमूल कांग्रेस 30 जून की आधीरात को जीएसटी लागू करने के प्रोग्राम में भाग नहीं लेगी.

भाकपा भी करेगी बहिष्कार

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने  केन्द्र पर जीएसटी लागू करने के लिए जल्दबाजी करने का अरोप लगाया. पार्टी ने 30 जून आधी रात ससद की विशेष बैठक में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. भाकपा के महासचिव सूर्यवरम सुधाकर रेड्डी ने कहा कि पार्टी ने अपने सांसदों से विचार विमर्श करने के बाद सरकार की ओर से बुलाई गई बैठक में शामिल नहीं होने का निर्णय किया है.

और पढ़ें : GST : आज होगा लागू, कैसा रहेगा यह बदलाव, जानिए दिग्‍गजों की राय

शुक्रवार रात 11 बजे कार्यक्रम शुरू होगा

कार्यक्रम की शुरआत 30 जून को रात 11 बजे होगी. आधी रात तक यह कार्यक्रम चलेगा जिसके साथ ही देश में जीएसटी व्यवस्था शुरू हो जाएगी. राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्रियों के साथ उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी मंच पर उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा बीजेपी के राष्टूीय अध्यक्ष अमित शाह और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा भी उपस्थित होंगे. इसके अलावा राज्यों से भी अनेक गणमान्य व्यक्ति इस कार्यक्रम में भाग लेंगे.

Trending news