तेलंगाना में 21 नए जिले अस्तित्व में आए, कुल जिलों की संख्या हुई 31
Advertisement

तेलंगाना में 21 नए जिले अस्तित्व में आए, कुल जिलों की संख्या हुई 31

राज्य बनने के दो साल बाद प्रमुख प्रशसानिक बदलाव करते हुए तेलंगाना सरकार ने मंगलवार को 21 नए जिले बनाए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल जिलों की संख्या 31 हो गई है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने नए सिद्दीपेट नाम के नए जिले का उद्घाटन किया जो उनके पैतृक जिले मेडक से कट कर बना है, जबकि विधानसभा अध्यक्ष, राज्य मंत्रियों तथा अन्य गणमान्य शख्सियतों ने नए जिलों में इसी तरह के कार्यक्रमों में शिरकत की।

फाइल फोटो

हैदराबाद : राज्य बनने के दो साल बाद प्रमुख प्रशसानिक बदलाव करते हुए तेलंगाना सरकार ने मंगलवार को 21 नए जिले बनाए हैं। इसी के साथ राज्य में कुल जिलों की संख्या 31 हो गई है। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने नए सिद्दीपेट नाम के नए जिले का उद्घाटन किया जो उनके पैतृक जिले मेडक से कट कर बना है, जबकि विधानसभा अध्यक्ष, राज्य मंत्रियों तथा अन्य गणमान्य शख्सियतों ने नए जिलों में इसी तरह के कार्यक्रमों में शिरकत की।

नए जिलों को बनाने का कार्यक्रम संयोग से ‘विजय दशमी’ उत्सव के दिन पड़ा है, जिसे राज्य भर में भव्य तरीके से मनाया जा रहा है। तेलंगाना का गठन आंध्र प्रदेश से कटकर हुआ था और यह दो जून 2014 को अस्तित्व में आया था। यह भारत का 29वां राज्य है। राव ने पहले कहा था कि जिलों के पुनर्गठन का मकसद बेहतर प्रशासन देना और सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं को प्रभावी तरीके से लागू करने का है।

जिलों के साथ ही मंडलों, राजस्व मंडलों और अन्य प्रशासनिक इकायों को भी पुनर्गठित किया गया है। (एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news