जम्मू-कश्मीर में भाजपा के टिकट पर पहली बार जीता मुस्लिम उम्मीदवार
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में भाजपा के टिकट पर पहली बार जीता मुस्लिम उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर में इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और राज्य के राजनीतिक इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि उसके टिकट पर कोई मुस्लिम उम्मीदवार विजयी रहा।

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अब तक का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और राज्य के राजनीतिक इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि उसके टिकट पर कोई मुस्लिम उम्मीदवार विजयी रहा।

राजौरी जिले के कालाकोट विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर अब्दुल गनी कोहली ने नेशनल कांफ्रेंस के हिंदू उम्मीदवार रशपाल सिंह को 6,178 मतों के अंतर से हराया। कोहली को 25,225 मत मिले तथा सिंह के खाते में 19,047 मत गए। कांग्रेस के अशोक शर्मा 10,520 मतों के साथ तीसरे और पीडीपी के असद बारी शाह चौथे स्थान पर रहे।

‘भगवा पार्टी’ की छवि से अलग दिखने की कोशिश करते हुए भाजपा ने इस बार कोहली सहित कुल 31 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिए थे। ज्यादातर उम्मीदवार कश्मीर घाटी में थे। भाजपा के अधिकांश मुस्लिम उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई, हालांकि कोहली पार्टी के टिकट पर जीतने में सफल रहे।

इससे पहले 1972 में भारतीय जन संघ के टिकट पर जम्मू पूर्व सीट से शेख अब्दुल रहमान चुने गए थे। कोहली ने कहा, ‘मैं भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतकर बहुत खुश हूं। लोगों ने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास के नारे पर वोट किया।’

कालकोट विधानसभा सीट पर कोहली की जीत इस मायने में भी अहम है कि रशपाल सिंह पिछले दो चुनाव से यहां नेशनल कांफ्रेंस के टिकट पर जीतते आ रहे हैं। कोहली के अलावा भाजपा का कोई दूसरा मुस्लिम उम्मीदवार भले न जीता हो, लेकिन कुछ उम्मीदवारों को अच्छे खासे वोट हासिल हुए। किश्तवाड़ की मुस्लिम बहुल सीट इंदरवाल पर भाजपा के उम्मीदवार तारिक हुसैन कीन को 17,384 मत हासिल हुए।

Trending news