पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव में हिंसा के बीच 79.22 प्रतिशत मतदान
Advertisement

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव में हिंसा के बीच 79.22 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में हिंसा की घटनाओं में माकपा के एक समर्थक की मौत और दस अन्य के घायल होने के साथ 79.22 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 62 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुआ।

पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव में हिंसा के बीच 79.22 प्रतिशत मतदान

कोलकाता : पश्चिम बंगाल विधानसभा के तीसरे चरण के चुनाव में हिंसा की घटनाओं में माकपा के एक समर्थक की मौत और दस अन्य के घायल होने के साथ 79.22 प्रतिशत मतदान हुआ। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 62 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुआ।

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान प्रतिशत में और बढ़ोत्तरी हो सकती है क्योंकि 79.22 फीसदी का आंकड़ा शाम पांच बजे तक हुए मतदान के बाद मतदान अधिकारियों की ओर से भेजे गए संदेश पर आधारित है। नादिया जिले की 17 सीटों पर 81.62 प्रतिशत, मुर्शिदाबाद की 22 सीटों पर 79.29 प्रतिशत और वर्धमान की 16 सीटों पर 78.26 प्रतिशत मतदान हुआ। हालांकि उत्तरी कोलकाता के सात विधानसभा क्षेत्रों में केवल 57.05 प्रतिशत मतदान हुआ।

पश्चिम बंगाल के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने कहा कि 2011 के चुनावों में इन 62 सीटों पर 84.83 फीसदी मतदान हुआ था जबकि 2014 के लोकसभा चुनाव में इन क्षेत्रों में 81.80 फीसदी वोट पड़े थे। मुर्शिदाबाद के दोमकल विधानसभा सीट के शिवपारा इलाके के एक पोलिंग बूथ से करीब 500 मीटर की दूरी पर तहीदुर मंडल नाम के 35 वर्षीय माकपा समर्थक का शव पाया गया। घटना को लेकर अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गयी है।

यह पूछे जाने पर कि क्या हिंसा की घटनाएं इस चरण में सबसे ज्यादा दर्ज की गईं, सक्सेना ने कहा कि आयोग हर चरण में घटनाओं की संख्या की तुलना नहीं कर सकता। पुलिस ने कहा कि 20 लोगों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की गयी है जिसमें तृणमूल समर्थकों पर मंडल की हत्या करने का आरोप लगाया गया है।

दोमकल विधानसभा क्षेत्र के एक दूसरे इलाके में विरोधी राजनीतिक कार्यकर्ताओं के बीच हुए एक संघर्ष में चार लोग घायल हो गए। उनमें से दो गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घटना को लेकर 25 लोगों को हिरासत में लिया गया है। वर्धमान में संघर्ष की तीन और घटनाएं सामने आयीं जिनमें देसी बमों का इस्तेमाल किया गया।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) अनुज शर्मा ने कहा कि पुलिस ने दिन भर में 169 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें से 162 को एहतियाती धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया। कोलकाता से कुल मिलाकर एहतियातन 63 गिरफ्तारियां की गयीं जिनमें से 52 को बेलेघाट इलाके से गिरफ्तार किया गया। ये लोग कथित रूप से मतदाताओं को डरा रहे थे। वर्धमान जिले के एक मतदान केंद्र में कतारों के प्रबंधन का जिम्मा संभाल रहे एक सरकारी कर्मी ने लू लग जाने के कारण दम तोड़ दिया।

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने कहा कि वर्धमान और मुर्शिदाबाद से कुल सात पीठासीन अधिकारियों को आज दिन में चुनाव कार्यों से हटा दिया गया। कोलकाता के जोड़ा सांको के एक मतदान केंद्र में अपनी मां के साथ वोट डालने पहुंचे केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो के साथ कथित तौर पर बदसलूकी की गई।

कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस के नेता अनवर खान को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर गिरफ्तार कर लिया गया। टीवी चैनलों पर अनवर को एक पार्टी कार्यकर्ता से फोन पर बातचीत के दौरान चुनाव आयोग के लिए अभद्र शब्दों का इस्तेमाल करते दिखाया गया था। चुनाव आयोग को आज 2,700 से अधिक शिकायतें मिलीं जिनमें से कई बूथ कब्जे, फर्जी मतदान और मतदाताओं को डराने-धमकाने से संबंधित थीं।

Trending news