केरल में एक और युवक ने की खुदकुशी: ब्लूव्हेल गेम पर संदेह
Advertisement

केरल में एक और युवक ने की खुदकुशी: ब्लूव्हेल गेम पर संदेह

केरल में हुई आत्महत्या की एक घटना के पीछे ऐसा संदेह है कि इसकी वजह ब्लूव्हेल गेम है. हालांकि राज्य की पुलिस ने अभी यह पुष्टि नहीं की है कि हाल की आत्महत्या की घटनाओं का इस साइबर गेम से कोई संबंध है या नहीं. पिछले महीने 22 वर्षीय एक युवक ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. उसके परिवार ने बुधवार कहा कि उन्हें ऐसा संदेह है कि यह ‘ब्लूव्हेल चुनौती’ के प्रति जुनून का मामला हो सकता है.

                                                                                                   फाइल फोटो

कन्नूर : केरल में हुई आत्महत्या की एक घटना के पीछे ऐसा संदेह है कि इसकी वजह ब्लूव्हेल गेम है. हालांकि राज्य की पुलिस ने अभी यह पुष्टि नहीं की है कि हाल की आत्महत्या की घटनाओं का इस साइबर गेम से कोई संबंध है या नहीं. पिछले महीने 22 वर्षीय एक युवक ने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. उसके परिवार ने बुधवार कहा कि उन्हें ऐसा संदेह है कि यह ‘ब्लूव्हेल चुनौती’ के प्रति जुनून का मामला हो सकता है.

  1. परिवार को संदेह है कि यह ‘ब्लूव्हेल चुनौती’ के प्रति जुनून का मामला हो सकता है
  2. रातभर कंप्यूटर गेम खेला करता था सावंत, बांहों पर ब्लेड से काट लिया था 
  3. पुलिस ने परिवार के बयान दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र सावंत की मां ने कहा कि उसने अपनी बांहों पर ब्लेड से काट लिया था लेकिन परिवार को लगा कि इसकी वजह अवसाद है. उसे कई बार काउंसलिंग के लिए ले जाया गया लेकिन उसका व्यवहार असामान्य ही बना रहा. वह रातभर कंप्यूटर गेम खेला करता था.

हॉरर फिल्में देखता था सावंत, ब्लेड से अपनी कलाइयां काटी थीं 

सांवत कॉलेज जाने का कहकर घर से निकला था लेकिन बाद में कुछ संबंधियों ने उसे थालासेरी बीच के पुल के किनारे बैठे देखा था. पुलिस को संदेह था कि उसने मौत को गले लगाने का कदम किसी संबंध में असफल होने के बाद उठाया था. वह हॉरर फिल्में देखता था, उसने ब्लेड से अपनी कलाइयां काटी थीं और कंपास की मदद से अपने सीने पर ‘एसए’ गोद लिया था. आईजीपी मनोज अब्राहम ने कहा कि पुलिस को इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि केरल में किसी ने इस गेम को डाउनलोड किया है या नहीं. हालांकि जांच जारी है.

इस बात की भी कोई पुष्टि नहीं हुई है कि राज्य में इस गेम के कारण कोई मौत हुई है या नहीं.

तिरूवनंतपुरम के विलापिलासाला में 26 जुलाई को लड़के ने कथित तौर पर फांसी लगायी

मंगलवार को, आत्महत्या करने वाले 16 वर्षीय एक लड़के के परिवार ने भी इसके पीछे ‘ब्लूव्हेल चैलेंज’ गेम होने का संदेह जताया था. तिरूवनंतपुरम के विलापिलासाला में 26 जुलाई को लड़के ने कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. लड़के की मां ने मलयालम टीवी चैनल को बताया कि उनके बेटे ने गत नवंबर में गेम डाउनलोड किया था.

उन्होंने बताया, ‘बेटे ने कहा था कि गेम के अंतिम चरण में आपको या तो आत्महत्या करनी होती है या फिर किसी की हत्या करनी पड़ती है. मैं डर गई थी और मैंने बेटे से कहा था कि वह यह गेम नहीं खेले.’इसके बाद लड़के ने कंपास से खुद को घायल कर लिया था और एक बार नदी में कूद गया था. हालांकि बाद में उसे बचा लिया गया था. महिला ने बताया कि आत्महत्या करने से पहले लड़के ने अपने फोन से गेम डिलीट कर दिया था.

पुलिस ने परिवार के बयान दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. केंद्र सरकार ने इंटरनेट क्षेत्र के प्रमुख खिलाड़ी गूगल, फेसबुक, व्हॉटसएप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को तत्काल इस गेम के लिंक हटाने का निर्देश दिया है.

Trending news