कश्मीर में बढ़ी ठंड, करगिल सबसे ठंडा इलाका

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में और अधिक गिरावट आ जाने से यहां ठंड बढ़ गई है। करगिल में तापमान शून्य से 10 डिग्री से भी नीचे पहुंच जाने के कारण यह राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा।

श्रीनगर : कश्मीर में न्यूनतम तापमान में और अधिक गिरावट आ जाने से यहां ठंड बढ़ गई है। करगिल में तापमान शून्य से 10 डिग्री से भी नीचे पहुंच जाने के कारण यह राज्य का सबसे ठंडा इलाका रहा।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि करगिल जम्मू-कश्मीर का सबसे ठंडा इलाका रहा क्योंकि यहां तापमान शून्य से 10.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इस मौसम में यह लद्दाख क्षेत्र की अब तक की सबसे ठंडी रात रही है। अधिकारी ने कहा कि पास के लेह शहर में तापमान शून्य से 9.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछली रात के तापमान से एक डिग्री से भी ज्यादा कम था। पिछली रात का तापमान शून्य से 8.6 डिग्री नीचे था।

उन्होंने कहा कि राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.4 डिग्री नीचे रहा, जा कि कल के शून्य से 1.2 डिग्री नीचे के तापमान से कम था। उन्होंने कहा कि यह इस मौसम की अब तक की सबसे ठंडी रात थी। वार्षिक अमरनाथ यात्रा के दौरान आधार शिविर के रूप में काम करने वाले पहलगाम में तापमान शून्य से 3.8 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। वहीं उत्तर कश्मीर के मशहूर स्की-रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। अधिकारी ने कहा कि घाटी में सिर्फ गुलमर्ग ही ऐसा इलाका था, जहां रात के तापमान में वृद्धि हुई। यहां कल का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे था। मौसम विभाग ने आने वाले सप्ताह में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान लगाया है।