दीमक की तरह है वंशवादी राजनीति : मोदी
Advertisement

दीमक की तरह है वंशवादी राजनीति : मोदी

जम्मू कश्मीर के सत्तारूढ़ गठबंधन पर प्रहार तेज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वंशवादी राजनीति को दीमक करार देते हुए कहा कि वह लोकतंत्र की बुनियाद को चट कर जाता है।

दीमक की तरह है वंशवादी राजनीति : मोदी

बिलावर (जम्मू कश्मीर) : जम्मू कश्मीर के सत्तारूढ़ गठबंधन पर प्रहार तेज करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वंशवादी राजनीति को दीमक करार देते हुए कहा कि वह लोकतंत्र की बुनियाद को चट कर जाता है।

जम्मू कश्मीर के समक्ष मौजूद समस्याओं के लिए भ्रष्टाचार, कुशासन और भाई-भतीजावाद को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने कहा कि वंशवादी राजनीति ही इन सभी समस्याओं की जड़ है।

उन्होंने बिलावर विधानसभा के सांगेड मंडी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘वंशवादी राजनीति दीमक है जो लोकतंत्र की बुनियाद को चट कर जाती है।’ उन्होंने कहा कि लोगों को राज्य में पिता-पुत्र और पिता-पुत्री के शासन को खत्म करने के लिए भाजपा को वोट देना चाहिए।

मोदी ने सवालिए लहजे में जनसभा से कहा, ‘क्या आपके बच्चे काबिल नहीं हैं, क्या उन्हें महत्वपूर्ण पदों पर बैठने का हक नहीं है? आपको भाजपा का चुनाव करना है ताकि पिता-पुत्र एवं पिता-पुत्री का शासन हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो और आपके अपने बच्चों को मौका मिले।’

मोदी ने आरोप लगाया कि राज्य की पिछली सरकारों को युवकों की चिंता नहीं थी क्योंकि वे अपने बच्चों में ही व्यस्त थे। उन्होंने कहा, ‘पिछली सरकार अपने बच्चों में ही व्यस्त थीं, अब आपलोगों के लिए उन्हें हमेशा के लिए घर भेजने का वक्त है ताकि वे अपने परिवार का ख्याल रख सकें। जम्मू क्षेत्र की सभी 22 सीटें भाजपा को दें ताकि उन्हें अगले 50 सालों के लिए सजा मिल पाए।’ उन्होंने कहा कि केवल लोकतंत्र ही ऐसी ताकत है जो राज्य के युवकों को समान अवसर प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भाजपा में यह लोकतंत्र की ही ताकत है कि एक चाय बेचनेवाला अब देश का प्रधानमंत्री है, यह शक्ति आपके हाथों में है।’उन्होंने इस बात पर बल दिया कि राज्य में वर्तमान चुनाव का लक्ष्य लोकतंत्र को मजबूत करना है और लोगों को जाति या पंथ के आधार पर वोट नहीं करना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘लोगो को जाति, पंथ और भाईभतीजावाद से उपर उठना चाहिए और विकास के लिए वोट देना चाहिए। आप जब परिवार में शादी के लिए मिलान करते हैं तो जाति और पंथ पर भरोसा करते हैं लेकिन चुनाव में आप ऐसे प्रतिनिधि का चुनाव करें जो आपको विकास दे सके और लोगों से किए वादे पूरे कर सकें।’ मोदी ने कहा, ‘जब नौकरी मांगते हैं जो जाति या धर्म काम नहीं आता बल्कि विकास काम आता है।’ उन्होंने कहा, ‘आपलोग सरकार से क्या देने को कहते हैं, आप अपने बच्चों के लिए रोजगार, शिक्षा, गावों तक सड़कें, बीमार के लिए दवाइयां मांगते हैं लेकिन आपको इन चीजों से वंचित किया गया।’ उन्होंने कहा कि 60 साल गुजर गए लेकिन राज्य की जनता को एक के बाद एक कर आयी सरकारों से कुछ नहीं मिला।

Trending news