गोवा चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, नौकरी-पर्यटन पर ध्यान
Advertisement

गोवा चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, नौकरी-पर्यटन पर ध्यान

सत्तारूढ़ भाजपा ने अगले महीने होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी करते हुए वादा किया कि वह सत्ता में वापस आने पर पांच साल में राज्य को ‘बेरोजगारी से मुक्त’ कर देगी।

गोवा चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणापत्र, नौकरी-पर्यटन पर ध्यान

पणजी : सत्तारूढ़ भाजपा ने अगले महीने होने वाले गोवा विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को अपना घोषणापत्र जारी करते हुए वादा किया कि वह सत्ता में वापस आने पर पांच साल में राज्य को ‘बेरोजगारी से मुक्त’ कर देगी।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने गोवा के मौजूदा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर, केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नायक और पार्टी के अन्य नेताओं की मौजूदगी में घोषणापत्र जारी किया। घोषणापत्र में कहा गया, ‘रोजगार प्राथमिकता बना हुआ है ताकि सुनिश्चित किया जाए कि हमारे युवाओं को लाभप्रद रोजगार मिले। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए हम गोवा को उद्योग, सूचना प्रौद्योगिकी, पर्यटन एवं कृषि आधारित क्षेत्रों के लिहाज से निवेशक अनूकूल बनाने का प्रस्ताव रखते हैं।’ पारसेकर ने कहा, ‘अगले पांच साल रोजगार सृजन के लिए समर्पित होंगे ताकि राज्य बेरोजगारी से मुक्त हो।’’ भाजपा के घोषणापत्र में पर्यटन, उद्योग एवं रोजगार सृजन की क्षमता रखने वाले क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत दिशा निर्देशों के जरिये व्यापार को सरल बनाने को लेकर आश्वस्त किया गया।

इसमें कहा गया, ‘औषधि जैसे गैर प्रदूषणकारी एवं रोजगार सृजन करने वाले उद्योगों, इलेक्ट्रॉनिक सामानों के विनिर्माण एवं सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र को आक्रामकता के साथ बढ़ावा दिया जाएगा।'

पर्यटन मोर्चे पर भाजपा ने गोवा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की खातिर सभी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर चरणबद्ध तरीके से प्लास्टिक का इस्तेमाल खत्म करने का आश्वासन दिया।

पारिस्थितिकी, चिकित्सा, धरोहर, धार्मिक, एडवेंचर एवं ग्रामीण पर्यटन आदि पर विशेष ध्यान के साथ विभिन्न तरह के पर्यटन को बढ़ावा देने के वादे के अलावा पार्टी ने तटीय राज्य को गैर व्यस्त मौसम में डिफेंस एक्सपो जैसे बड़े कार्यक्रमों का पसंदीदा गंतव्य बनाने का भी आश्वासन दिया।

एक और लोकलुभावन वादा करते हुए पार्टी ने कहा कि कृषि कार्ड से संबंधित एक प्रतिशत की कम ब्याज दर पर सभी कृषि आधारित गतिविधियों के लिए रिण की सुविधा दी जाएगी।

भाजपा ने साथ ही आधारभूत संरचना, परिवहन क्षेत्र को लेकर भी नये वादे किए। राज्य में चार जनवरी को विधानसभा चुनाव होगा।

Trending news