हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड: 10वीं का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। मेरिट में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड: 10वीं का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी
फाइल फोटो (प्रतीकात्मक)

शिमला: हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। मेरिट में एक बार फिर लड़कियों ने बाजी मारी है।

परिणाम 66.88 फीसदी रहा है। पहले तीन स्‍थानों पर बेटियों ने बाजी मारी है। घुमारवीं के विद्या मंदिर स्कूल की अक्षिमा ने 690 (98.57) अंक लेकर मेरिट में पहला स्‍थान हासिल किया है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा 5 से 19 मार्च के बीच हुई थी। 2015 में कमोबेश 1,33,892 छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था जिनमें से 86,394 छात्र पास हुए।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का आयोजन हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड, धर्मशाला करती है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 10वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन अमूमन हर साल फरवरी-मार्च के महीने में किया जाता है।मेरिट के पहले दस स्थानों पर आये कुल 40 टापरों में 30 लड़कियां हैं जबकि लड़कों की संख्या महज 10 रही। बोर्ड सचिव ने बताया कि कुल 1,22,614 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी।

इनमें से 81,304 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित किए गए हैं, जबकि 16616 परीक्षार्थियों को कम्पार्टमेंट घोषित किया गया है। परीक्षा परिणाम 66.88 फीसदी रहा। परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस परीक्षा में बैठे कुल 65119 में से 42217 लडक़े उत्तीर्ण हो पाए हैं। होली हिमालयन पब्लिक स्कूल चंबा की छात्रा ईरा शर्मा 98.29 प्रतिशत अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही।

इसी स्कूल की छात्रा खुशबू विज ने 97.71 प्रतिशत अंक लेकर मेरिट सूची में छठा स्थान पाया है। इसके अलावा, जिला चंबा की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ब्रेही के संजय कुमार ने 97.29 प्रतिशत अंक लेकर मेरिट में 9 वां स्थान पाया है।होली हिमालयन पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य खेम सिंह ने स्कूल के बच्चों की इस सफलता का श्रेय स्कूल प्रबंधन, अभिभावकों तथा अध्यापकों को दिया है। उन्होंने कहा कि स्कूल के लिए बड़े खुशी की बात है कि इस स्कूल की दो छात्राओं ने प्रदेश की मेरिट सूची में स्थान पाया है।

उन्होंने अपनी तरफ से बच्चों के अभिभावकों तथा अध्यापकों को इस सफलता के लिए बधाई दी। भविष्य में भी उनका स्कूल इसी तरह का परीक्षा परिणाम देने के लिए अग्रसर रहेगा।

 

 

 

 

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.