दक्षिण कोरिया दौरे के लिए रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम
Advertisement

दक्षिण कोरिया दौरे के लिए रवाना हुई भारतीय महिला हॉकी टीम

मुख्य कोच हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में बेंगलुरू के साई केंद्र में प्रशिक्षण लेने के बाद महिला टीम शुक्रवार को दक्षिण कोरिया दौरे के लिए रवाना हो गई है. इस दौरे के दौरान मेजबान कोरिया और भारतीय टीम के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी. 

एशिया कप के बाद दक्षिण कोरिया दौरे पर भी रानी रामपाल भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान होंगी. (फाइल फोटो)

बेंगलुरू : पिछले साल 13 साल बाद एशिया कप जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम अपने मजबूत इरादों के साथ कोरिया दौरे से साल की शुरूआत करने के लिए तैयार है. मुख्य कोच हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में बेंगलुरू के साई केंद्र में प्रशिक्षण लेने के बाद महिला टीम शुक्रवार को दक्षिण कोरिया दौरे के लिए रवाना हो गई है. इस दौरे के दौरान मेजबान कोरिया और भारतीय टीम के बीच पांच मैचों की सीरीज खेली जाएगी. इसकी शुरूआत पांच मार्च से हो रही है. 

  1. कोरिया दौरे कि शुरूआत पांच मार्च से हो रही है 
  2. इस बार भी टीम की कमान रानी रामपाल संभाल रही हैं
  3. उप-कप्तान के रूप में सुनीता लाकड़ा उनका साथ देंगी. 

कोरिया दौरे में भारतीय हॉकी टीम का प्रदर्शन इस साल राष्ट्रमंडल खेलों सहित कई अन्य महत्वपूर्ण टूर्नामेंटों के लिए टीम की तैयारी का एक उदाहरण पेश करेगा. कोरिया में पांच मैचों की सीरीज के लिए रवाना हुई 20 सदस्यीय महिला हॉकी टीम की कमान रानी रामपाल संभाल रही हैं और उप-कप्तान के रूप में सुनीता लाकड़ा उनका साथ देंगी. 

कप्तान रानी ने कहा, पिछले साल एशिया कप के बाद से यह हमारा पहली प्रतियोगिता है और ऐसे में हमारी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है. कोरिया एक मजबूत टीम है और ऐसे में उन्हीं के घर में उनके खिलाफ खेलना चुनौतीपूर्ण होगा. हम इस चुनौती का इंतजार कर रहे हैं.

वेंकटेश प्रसाद ने जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में भारत ने 13 साल बाद महिला हॉकी एशिया कप का खिताब अपने नाम किया जिसके साथ साथ उसने विश्वकप के लिए  भी क्वालीफाई कर लिया है. भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए इस बार का एशिया कप बहुत शानदार रहा. टूर्नामेंट देश के नाम करने साथ यह भी एक खूबसूरत संयोग रहा कि अब भारत दोनों ही महिला और पुरुष हॉकी में एशिया कप विजेता है.

भारत की बेटियों ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया और अंतत टूर्नामेंट अपने नाम किया. भारत की इस एतिहासिक जीत के साथ कई और उपलब्धियां भी जड़ गईं. 

'परी' फिल्म देखकर बोले विराट कोहली - डर लगा लेकिन तुम पर गर्व है अनुष्का

  चीन को हराकर भारत ने 13 साल बाद महिला हॉकी एशिया कप का खिताब अपने नाम करने के साथ-साथ अगले साल होने वाले विश्व कप के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है. भारत ने रविवार को चीन को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से मात दी. भारत ने इससे पहले 2004 में एशिया कप पर कब्जा जमाया था. 

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news