केदारनाथ के कपाट 24 अप्रैल को खुलेंगे
Advertisement

केदारनाथ के कपाट 24 अप्रैल को खुलेंगे

गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाडि़यों पर स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ के कपाट इस साल 24 अप्रैल को श्ऱद्घालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के विशेष कार्याधिकारी वीडी सिंह ने बताया कि आज महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने का विधिवत मुहूर्त निकाला गया।

गोपेश्वर : गढ़वाल हिमालय की ऊंची पहाडि़यों पर स्थित भगवान शिव के धाम केदारनाथ के कपाट इस साल 24 अप्रैल को श्ऱद्घालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के विशेष कार्याधिकारी वीडी सिंह ने बताया कि आज महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर उखीमठ के ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाने का विधिवत मुहूर्त निकाला गया।

उन्होंने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाट इस साल 24 अप्रैल को सुबह साढ़े आठ बजे खोल दिए जाएंगे जिसके बाद श्रद्घालु वहां बाबा केदार के दर्शन कर सकेंगे। रूद्रप्रयाग जिले में करीब 11,755 फीट की उंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम के कपाट पिछले साल दीपावली के बाद भैयादूज के मौके पर 25 अक्टूबर को श्रद्घालुओं के लिये बंद कर दिये गये थे। वर्ष 2013 में आई प्राकृतिक आपदा से क्षतिग्रस्त हो गये केदारनाथ में इन दिनों भारी बर्फ जमे होने के बावजूद पुनर्निर्माण का कार्य जारी है।

केदारनाथ धाम के अलावा, गढ़वाल हिमालय के चारधाम के नाम से प्रसिद्व एक अन्य धाम बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने का मुहूर्त भी निकाला जा चुका है। चमोली जिले में स्थित बदरीनाथ धाम के कपाट इस साल 26 अप्रैल को सुबह पांच बजकर 15 मिनट पर खोले जायेंगे। गढ़वाल हिमालय की उंची पहाडियों पर स्थित चारों धामं, बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री, सर्दियों में भारी बर्फवारी की चपेट में रहने के कारण हर साल अक्टूबर-नवंबर में बंद कर दिए जाते हैं जो अप्रैल-मई में दोबारा खोल दिये जाते हैं। हर साल छह माह के यात्रा सीजन के दौरान देश विदेश के लाखों श्रद्घालु मंदिरों के दर्शन के लिये पहुंचते हैं।

Trending news