गोवा में बोले केजरीवाल कहा, 'आरक्षण जारी रहना चाहिए'

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के एक पदाधिकारी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने कहा है कि आरक्षण को जरूर जारी रहना चाहिए। आरएसएस के पदाधिकारी ने कहा था कि आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए।

गोवा में बोले केजरीवाल कहा, 'आरक्षण जारी रहना चाहिए'
फाइल फोटो

पणजी: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के एक पदाधिकारी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने कहा है कि आरक्षण को जरूर जारी रहना चाहिए। आरएसएस के पदाधिकारी ने कहा था कि आरक्षण की समीक्षा होनी चाहिए।

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा के शिरोडा विधानसभा सीट के एक नुक्कड़ सभा के दौरान कहा, ‘‘आरएसएस ने घोषणा की है कि आरक्षण को समाप्त किया जाना चाहिए। आप तब तक आरक्षण को खत्म नहीं कर सकते जब तक कि अनुसूचित जाति और जनजाति की स्थिति सुधर नहीं जाती है।

उन्होंने बताया, ‘हम (समाज के तौर पर) कभी भी अनुसूचित जनजाति और जाति को बराबर को दर्जा नहीं देते हैं। मैं मानता हूं कि आरएसएस का यह बयान गलत है और हम सभी इस बयान के खिलाफ हैं। आरक्षण तब तक खत्म नहीं हो सकता है जब तक अनुसूचित जनजाति और जाति की स्थिति नहीं सुधर जाती है।’ 

आरएसएस नेता मनमोहन वैद्य ने कहा था कि यहां तक कि डाक्टर बी आर अंबेडकर आरक्षण के सदा बने रहने का समर्थन नहीं करते थे और इस संबंध में नीति की समीक्षा होनी चाहिए।

केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि गोवा में जनजाति समुदाय अन्याय का सामना कर रहा है और भाजपा सरकार इस समुदाय के लिए खाली पडी नौकरियों की सीटों पर भर्तिंया नहीं की है। उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि अनुसूचित जनजाति विधानसभा में एक सीट आरक्षित चाहते हैं और उनकी इस मांग को आप पूरा करेगी।