close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सामाजिक, आर्थिक विकास में इस्पात उद्योग की अहम भूमिका: फग्गन सिंह कुलस्ते

 इस्पात राज्य मंत्री कुलस्ते ने गुवाहाटी में भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

सामाजिक, आर्थिक विकास में इस्पात उद्योग की अहम भूमिका: फग्गन सिंह कुलस्ते
कुलस्ते ने कहा, ''इस्पात सभी उद्योगों को आधार उपलब्ध कराता है.'' (फाइल फोटो)

गुवाहाटी: देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में इस्पात उद्योग की अहम भूमिका पर जोर देते हुए केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि इस्पात विनिर्माण इकाइयों को प्रभावी तरीके से ग्राहकों की सभी जरूरतों को समझना चाहिए. केद्रीय इस्पात राज्य मंत्री कुलस्ते ने गुवाहाटी में भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे.

उन्होंने शुक्रवार को कहा, ‘‘सतत सामाजिक-आर्थिक विकास में इस्पात उद्योग की अहम भूमिका है.इस्पात और लौह उत्पादों का मालवहन इस क्षेत्र में हमेशा से एक बड़ी परेशानी रहा है.इसके पीछे बड़ी वजह क्षेत्र में संपर्क का बेहतर ना होना है.हालांकि, पिछले कुछ सालों में पूर्वोत्तर क्षेत्र इस चुनौती से उबरा है.’’ 

उन्होंने ग्राहकों की जरूरतों को समझने के महत्व पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि ‘‘इस्पात उत्पादक इकाइयों को प्रभावी तरीके से ग्राहकों की जरूरत समझने में सक्षम होना चाहिए.’’ कुलस्ते ने कहा कि इस्पात उद्योग सभी उद्योगों को आधार उपलब्ध कराता है.

इस मौके पर राज्य के परिवहन और उद्योग मंत्री चंद्र मोहन पटवारी ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में इस्पात का अपना महत्व है.केंद्र की ‘पूर्व की ओर देखो नीति’ ने क्षेत्र के लिए कई नए रास्ते खोले हैं.