नेहरू सरीखे नेता राजनीतिक सरहदों से परे हैं : ममता

जवाहर लाल नेहरू को आधुनिक भारत का ‘शिल्पकार’ और एक ‘समाजवादी’ करार देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री की 125 वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी और कहा कि उन जैसे महान नेता राजनीतिक सरहदों से परे होते हैं।

नेहरू सरीखे नेता राजनीतिक सरहदों से परे हैं : ममता

कोलकाता : जवाहर लाल नेहरू को आधुनिक भारत का ‘शिल्पकार’ और एक ‘समाजवादी’ करार देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री की 125 वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी और कहा कि उन जैसे महान नेता राजनीतिक सरहदों से परे होते हैं।

राज्य विधानसभा में नेहरू की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में ममता ने कहा, ‘बिल्कुल राजनीतिक सरहदें हैं लेकिन वे नेता जिन्हें देश के लिए योगदान करने के लिए हर वक्त याद किया जाता है, उन्हें राजनीतिक सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता।’ विधानसभा लॉबी में पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण भी किया गया।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री की यह टिप्पणी उस समय आई है जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अगले हफ्ते दिल्ली में नेहरू पर होने वाले एक कार्यक्रम के लिए उन्हें आमंत्रित किया है। ममता के करीबी सूत्रों का कहना है कि वह 16 नवंबर को कार्यक्रम में शिरकत करने और अन्य कार्यों के लिए दिल्ली के लिए रवाना हो सकती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नेहरू का दिया गया मंत्र ‘विविधता में एकता’ महत्वपूर्ण है और देश की उन्नति में इसकी बहुत प्रासंगिकता है। विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी, कांग्रेस पार्टी के विधायक दल के नेता मोहम्मद शोराब और विधानसभा में विपक्ष के नेता सूर्य कांता मिश्र ने भी नेहरू को श्रद्धांजलि दी।

बाल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने विधानसभा कक्ष में स्कूली बच्चों के साथ भी कुछ वक्त बिताया और विधानसभा में मातनगिनी हाजरा के एक चित्र का अनावरण भी किया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.