हैलीकॉप्टर से वैष्णो देवी यात्रा हुई महंगी, कांग्रेस ने BJP-PDP पर साधा निशाना
Advertisement

हैलीकॉप्टर से वैष्णो देवी यात्रा हुई महंगी, कांग्रेस ने BJP-PDP पर साधा निशाना

जम्मू की विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और सामाजिक संगठनों ने वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवा पर अतिरिक्त सेवा कर लागू करने के राज्य सरकार के कदम की निंदा की है । सेवा कर लागू करने की निंदा करते हुए कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने तुरंत कर वापस लेने की मांग की थी ।

तस्वीर के लिए साभार: यू-ट्यूब

जम्मू: जम्मू की विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और सामाजिक संगठनों ने वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए हेलीकॉप्टर सेवा पर अतिरिक्त सेवा कर लागू करने के राज्य सरकार के कदम की निंदा की है । सेवा कर लागू करने की निंदा करते हुए कांग्रेस की प्रदेश इकाई ने तुरंत कर वापस लेने की मांग की थी ।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शाम लाल शर्मा ने कहा, ‘ऐसे कदम को कैसे सही ठहराया जा सकता है जिसका मकसद एक ऐसे देश के लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत करना है जहां सरकार अपने नागरिकों की धार्मिक भावनाओं का आदर करते हुए सब्सिडी एवं अन्य सुविधाएं मुहैया कराती है ।’ उन्होंने कहा कि यह एक ऐसी सरकार की ओर से किया गया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण फैसला है जिसमें भाजपा बराबर की साझेदार है । उन्होंने कहा, ‘वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं की हवाई यात्रा सुविधा पर 12.5 फीसदी सेवा कर लगाने के सरकार के उकसाने वाले कदम को हम गंभीरता से लेते हैं ।’ कांग्रेस ने कहा कि यदि ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर भाजपा के मंत्रियों से विचार-विमर्श नहीं किया गया तो ऐसी गठबंधन सरकार में बने रहने की उसकी क्या मजबूरी है ।

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब अहमद द्राबू ने बताया, ‘हमने राज्य में वाणिज्यिक हेलीकॉप्टर सेवाओं पर 12.5 फीसदी कर लगाने का फैसला किया है ।’ बहरहाल, मंत्री ने आदेश का और ब्योरा नहीं दिया । मुख्य विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस ने भी अतिरिक्त सेवा कर लगाने के सरकार के फैसले की कड़ी आलोचना की ।

गौर हो कि दो सितम्बर को अधिसूचना जारी करके हेलिकॉप्टर सेवा पर साढ़े बारह प्रतिशत सेवा कर बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि राज्य की भाजपा- पीडीपी सरकार ने इस कर को बढ़ाने का बड़ा बेतुका कारण बताते हुए कहा है कि यात्रियों की संख्या नियंत्रित करने की वजह से यह कर बढ़ाया गया है। इस फैसले के चलते अब एक तरफ का किराया 1039 रुपए से बढ़ कर 1170 रुपए प्रति पैसेंजर हो गया है।

Trending news