close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मेघालय चुनाव: मुख्यमंत्री मुकुल संगमा दोनों विधानसभा सीटों से जीते, BJP तीसरे नंबर पर

मुख्यमंत्री की पत्नी दिक्कांची डी शिरा भी महेंद्रगंज सीट से जीत गयीं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार प्रेमानंद कोच को 6,000 से ज्यादा वोटों से हराया.

मेघालय चुनाव: मुख्यमंत्री मुकुल संगमा दोनों विधानसभा सीटों से जीते, BJP तीसरे नंबर पर
मेघालय के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार मुकुल संगमा. (Mukul Sangma/Twitter/Feb 23, 2018)

शिलांग: मेघालय के मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस उम्मीदवार मुकुल संगमा अम्पति और सोंगसाक दोनों विधानसभा सीटों से जीत गए. चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक 2010 से राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसीन संगमा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार बकुल सी हजोंग को 6,000 से ज्यादा वोटों से हराकर अम्पति सीट बरकरार रखी. वह सोंगसाक सीट पर भी जीत गए जहां उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनपीएफ (नेशनल पीपुल्स पार्टी) उम्मीदवार एन डी शिरा को 1,300 से ज्यादा वोटों से हराया. भाजपा तीसरे स्थान पर रही.

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री की पत्नी दिक्कांची डी शिरा भी महेंद्रगंज सीट से जीत गयीं. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार प्रेमानंद कोच को 6,000 से ज्यादा वोटों से हराया. 60 सदस्यीय विधानसभा की 59 सीटों के लिए गत 27 फरवरी को चुनाव हुए थे.

मेघालय में कांग्रेस सब पर भारी, 22 सीटों पर हासिल की बढ़त

मेघालय विधानसभा के लिए बीते 27 फरवरी को हुए चुनाव में 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. मेघालय में 59 सीटों के लिए सभी 3,025 केंद्रों पर मतदान हुआ था. इस बार चुनाव में कुल 361 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है. विलियम नगर सीट पर 18 फरवरी को राकांपा उम्मीदवार की मौत हो जाने की वजह से चुनाव स्थगित हो गया था. राज्य में 18 लाख मतदाताओं में से नौ लाख से अधिक महिला तथा 8.96 लाख मतदाता पुरुष हैं. यह उन कुछ राज्यों में से एक है जहां पुरुषों के मुकाबले महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है. करीब 89,405 मतदाताओं ने पहली बार मतदान का इस्तेमाल किया.  

पूर्वी खासी हिल्स जिले की मावलई सीट पर सर्वाधिक 42,670 मतदाता हैं, जबकि वेस्ट गारो हिल्स के दालू में 18,640 मतदाता हैं. शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 106 कंपनियों को तैनात किया गया था. राज्य विधानसभा 2013 के चुनावों में मेघालय में 87.97 फीसदी मतदान हुआ था.

(इनपुट एजेंसी से भी)