डिप्टी सीएम बनते-बनते रह गए 'गुरु' सिद्धू, कैप्टन ने आर्काइव्स एवं म्यूजियम विभाग में भेजा
Advertisement

डिप्टी सीएम बनते-बनते रह गए 'गुरु' सिद्धू, कैप्टन ने आर्काइव्स एवं म्यूजियम विभाग में भेजा

पंजाब चुनावों के दौरान भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू को राज्य का डिप्टी सीएम नहीं बनाया गया है. चर्चा थी कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर सिद्धू को नंबर दो की हैसियत यानि डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को राज्य के 26वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली जबकि सिद्धू को स्थानीय प्रशासन, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, आर्काइव्स एवं म्यूजियम जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

कांग्रेस की सरकार बनने पर सिद्धू को डिप्टी सीएम बनाने की थी चर्चा.  फाइल फोटो

चंडीगढ़ : पंजाब चुनावों के दौरान भाजपा छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए नवजोत सिंह सिद्धू को राज्य का डिप्टी सीएम नहीं बनाया गया है. चर्चा थी कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर सिद्धू को नंबर दो की हैसियत यानि डिप्टी सीएम बनाया जा सकता है. कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को राज्य के 26वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली जबकि सिद्धू को स्थानीय प्रशासन, पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामले, आर्काइव्स एवं म्यूजियम जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित पंजाब कांग्रेस के अन्य पुराने व वरिष्ठ नेताओं का धड़ा नहीं चाहता था कि विधानसभा चुनाव से महज कुछ दिनों पहले पार्टी में शामिल होने वाले सिद्धू को पंजाब सरकार में दूसरे नंबर का पद दिया जाए. इन पुराने कांग्रेसी नेताओं के धड़े का ये दबाव काम भी आया और आलाकमान तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर लगातार दबाव डालने पर सिद्धू डिप्टी सीएम बनते-बनते रह गए. रिपोर्टों के मुताबिक कांग्रेस चाहती थी कि वह उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भी पार्टी का प्रचार करें लेकिन सिद्धू इसके लिए तैयार नहीं दिखे. हालांकि, सिद्धू ने पंजाब में कांग्रेस के लिए धुंआधार प्रचार किया.

नौ मंत्रियों ने ली शपथ

सिद्धू नौ मंत्रियों की सूची में वह दूसरे क्रम पर थे. कैपट्न अमरिंदर के ठीक बाद ब्रह्म महिंद्रा ने शपथ ली. अमरिंदर के बाद सबसे वरिष्ठ मंत्री महिंद्रा हिंदू हैं, वह मुख्यमंत्री के गृह जिले पटियाला से हैं. बाकी के कैबिनेट मंत्री सिख हैं और उनमें चरणजीत सिंह चन्नी तथा धरमसोत दलित समुदाय से हैं. सिद्धू के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के उनसे अलग हो चुके भतीजे मनप्रीत सिंह बादल, साधु सिंह धरमसोत, तृप्त राजेंद्र सिंह बाजवा, राणा गुरजीत सिंह और चरणजीत सिंह चन्नी ने भी शपथ ग्रहण की. इस समारोह में दो राज्य मंत्रियों को शपथ ग्रहण कराई गई. दोनों राज्य मंत्री महिलाएं हैं. इन दो महिला विधायकों अरूणा चौधरी और रजिया सुल्ताना को राज्य मंत्रियों (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ग्रहण कराई गई. 

समारोह में शामिल हुए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, राहुल गांधी 

कैप्टन अमरिंदर के शपथ ग्रहण समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई हस्तियों ने शिरकत की. समारोह यहां राजभवन में आयोजित किया गया और राज्यपाल वी पी सिंह बदनौर ने शपथ ग्रहण कराई. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, कपिल सिब्बल, अशोक गहलोत, भूपिंदर सिंह हुड्डा, अजय माकन, राज बब्बर, अंबिका सोनी, पवन कुमार बंसल, आनंद शर्मा, नटवर सिंह, सचिन पायलट, आशा कुमारी, प्रताप सिंह बाजवा समेत कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता भी इस समारोह में शामिल हुए.

और पढ़ें : दूसरी बार पंजाब के 'कैप्टन' बने अमरिंदर सिंह

Trending news