भाजपा के साथ चुनाव बाद कोई गठबंधन नहीं: उमर अब्दुल्ला
Advertisement

भाजपा के साथ चुनाव बाद कोई गठबंधन नहीं: उमर अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अनुच्छेद 370, समान नागरिक संहिता और बाबरी मस्जिद जैसे मुद्दों को देखते हुए भाजपा के साथ चुनाव के बाद गठबंधन की संभावना खारिज कर दी। उन्होंने साथ ही किसी दूसरी पार्टी के साथ भी गठबंधन करने से इनकार किया। 87 सदस्यीय राज्य विधानसभा के चुनाव के नतीजे कल आएंगे।

भाजपा के साथ चुनाव बाद कोई गठबंधन नहीं: उमर अब्दुल्ला

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अनुच्छेद 370, समान नागरिक संहिता और बाबरी मस्जिद जैसे मुद्दों को देखते हुए भाजपा के साथ चुनाव के बाद गठबंधन की संभावना खारिज कर दी। उन्होंने साथ ही किसी दूसरी पार्टी के साथ भी गठबंधन करने से इनकार किया। 87 सदस्यीय राज्य विधानसभा के चुनाव के नतीजे कल आएंगे।

इससे पहले आज उमर ने कहा, साफ है कि कोई भी पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने नहीं जा रही। यह देखना बाकी है कि वास्तविक संख्या इन तथाकथित एक्जिट पोलों के कितने करीब होती है।’’ उमर ने अपने पार्टी के अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताया।

अगली सरकार के गठन में भाजपा के साथ सहयोग करने की संभावना के सवाल पर उमर ने कहा कि राज्य के लोगों के लिए जो मुद्दे महत्वपूर्ण हैं उन पर भाजपा के रूख को देखते हुए नेशनल कांफ्रेंस के लिए इस पार्टी के साथ गठबंधन करना कल्पना से बाहर है।

उन्होंने कहा, भाजपा (चुनाव प्रचार के दौरान) अनुच्छेद 370 पर चुप रही लेकिन वह इसे लेकर अपने रूख से पीछे नहीं हटी है, उसने रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मुद्दे पर अपना रूख नहीं छोड़ा है, समान नागरिक संहिता पर अपने रूख से पीछे नहीं हटी है। अब तक हमारे प्रधानमंत्री देश के कुछ हिस्सों में जारी जबरन धर्मांतरण के मुद्दे पर चुप हैं। उमर ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस और दूसरी पार्टियों के बीच चुनाव के बाद गठबंधन के लिए कोई बातचीत नहीं हुई है।

उमर ने कहा, नेशनल कांफ्रेंस की भाजपा या पीडीपी या कांग्रेस के साथ भी कोई बातचीत नहीं हुई है। ट्विटर पर भारत रत्न के लिए पूर्व प्रधामनंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम का समर्थन करने को लेकर सवाल पूछे जाने पर उमर ने कहा कि इसे भाजपा के करीब जाने के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, क्या सच में कोई विश्वास कर सकता है कि एक ट्वीट से गठबंधन बन जाएगा? कृपया इसका कुछ और मतलब ना निकालें। उमर ने कहा कि उन्होंने वाजपेयी को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का समर्थन ट्विटर पर किया क्योंकि 25 दिसंबर को उनका जन्मदिन है। उन्होंने अपने मन में वाजपेयी के प्रति बहुत सम्मान होने की बात कहते हुए कहा, वर्तमान सरकार के लिए उपयुक्त होगा कि वह भारत रत्न देकर वाजपेयी साहब के योगदान को मान्यता दे।

 

Trending news