राजनीतिक मतभेदों से विकास बाधित नहीं होगा: ममता बनर्जी
Advertisement

राजनीतिक मतभेदों से विकास बाधित नहीं होगा: ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उद्योगपतियों को राज्य में उद्योग लगाने के लिए आज निमंत्रित किया और उन्हें आश्वस्त किया कि राजनीतिक मतभेदों से विकास की राह में बाधा पैदा नहीं होगी।

राजनीतिक मतभेदों से विकास बाधित नहीं होगा:  ममता बनर्जी

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उद्योगपतियों को राज्य में उद्योग लगाने के लिए आज निमंत्रित किया और उन्हें आश्वस्त किया कि राजनीतिक मतभेदों से विकास की राह में बाधा पैदा नहीं होगी।

बनर्जी ने कहा, मैं आप सभी को आश्वासन देती हूं कि राजनीतिक मतभेदों से विकास की राह में बाधा पैदा नहीं होगी और यह जारी रहेगा। हम अपने संबंध बनाए रखेंगे। केंद्र राज्य के बीच संबंध बना रहेगा। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस जीएसटी, भूमि अधिग्रहण अध्यादेश और बीमा क्षेत्र में एफडीआई सीमा बढ़ाने के मुद्दे पर केंद्र का विरोध कर रही है। मुख्यमंत्री यहां दो दिवसीय वैश्विक कारोबारी सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद विश्वभर से आए उद्योगपतियों को संबोधित कर रही थीं। समारोह में उनके साथ केंद्रीय वित्त मंत्री अरण जेटली भी थे।

बनर्जी ने निवेशकों को सभी क्षेत्रों में उद्योग लगाने के लिए जरूरी सभी सुविधाएं मुहैया कराने का आश्वासन देते हुए कहा, ‘जमीन उपलब्ध है। जमीन की कोई समस्या नहीं है। हमारे यहां भूमि इस्तेमाल नीति है और लैंड बैंक है।’ हालांकि, सिंगूर और नंदीग्राम में भूमि अधिग्रहण के खिलाफ आंदोलन के बल पर 2011 में पश्चिम बंगाल की कमाने अपने हाथ लेने वाली ममता ने यहां बैठे उद्योगपतियों को याद दिलाया, ‘हम बलपूर्वक भूमि अधिग्रहण नहीं करने जा रहे हैं।’ सम्मेलन में जेटली के साथ मंच साझा करते हुए बनर्जी ने कहा, ‘हम संघीय ढांचे में राज्यों को मजबूत होता देखना चाहते हैं.. यदि राज्य मजबूत होते हैं तो केंद्र भी मजबूत होगा।’ बनर्जी ने कहा कि राज्य ने हाल ही में आईटी, उद्योग के लिए एक नयी नीति की घोषणा की है और अन्य क्षेत्रों के लिए भी उसकी स्पष्ट नीतियां हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘बंगाल दक्षिण-पूर्व एशिया का गेटवे है। अति लघु, लघु एवं मध्यम उद्यमों को बैंक रिण में वृद्धि की बात करें तो बंगाल एमएसएमई में पहले पायदान पर है।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे पास अपना लैंड बैंक और लैंड का नक्शा है। हमारी भूमि नीति तैयार है और हमारे पास पर्याप्त संख्या में मानव संसाधन हैं। हमारे मानव संसाधन कुशल एवं सस्ते हैं।’ विभिन्न क्षेत्रों के लिए पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा गठित प्रमुख समितियों के संदर्भ में उन्होंने कहा, ‘उद्योगों के कप्तान हमें दिशा प्रदान कर रहे हैं, हमें सलाह दे रहे हैं।’ मुख्यमंत्री ने उद्योगपतियों से राज्य में निवेश करने की अपील करते हुए कहा, ‘बंगाल उदीयमान है और चमक रहा है। बंगाल अरबों अवसरों की भूमि है।’

 

Trending news