हॉकी वर्ल्डकप के लिए पूल टीमें हुईं तय, भारत को मिला आसान पूल
Advertisement

हॉकी वर्ल्डकप के लिए पूल टीमें हुईं तय, भारत को मिला आसान पूल

पुरुष हॉकी विश्व कप-2018 के लिए मेजबान भारत को पूल-सी में कनाडा, दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम के साथ शामिल किया गया है.

हॉकी वर्ल्डकप इस साल भारत में 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा. (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर : साल के अंत में ओडिशा में आयोजित होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप-2018 के लिए मेजबान भारत को पूल-सी में कनाडा, दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम के साथ शामिल किया गया है. अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने बुधवार को हॉकी विश्व कप के लिए टीमों के समूहों की घोषणा कर दी है.  इस टूर्नामेंट में पूल चरण के मुकाबले 28 नवम्बर से नौ दिसम्बर तक खेले जाएंगे. ऐसे में हर दिन कलिंगा स्टेडियम में दो मैच खेले जाएंगे. पहला मैच शाम पांच बजे और दूसरा मैच सात बजे खेला जाएगा. 

  1. भारत करेगा इस साल हॉकी वर्ल्डकप की मेजबानी
  2. भारत के पूल में कनाडा, बेल्जियम, दक्षिण अफ्रीका के साथ
  3. कलिंगा स्टेडियम की क्षमता बढ़ेगी, मरम्मत जारी

पूल चरण में भारत की पहली भिड़ंत 28 नवम्बर को वर्ल्ड नम्बर-15 दक्षिण अफ्रीका से होगी. इसके बाद, भारत का सामना दो नवम्बर को वर्ल्ड नम्बर-3 और रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक विजेता बेल्जियम से, आठ दिसम्बर को वर्ल्ड-11 कनाडा को होगा. 

fallback

हालांकि बीते जनवरी में ही भारत को चार देशों के आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में आज यहां बेल्जियम के हाथों पेनल्टी शूटआउट में हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय हॉकी टीम ने उस समय विश्व में चौथे नंबर की बेल्जियम की टीम को नियमित समय तक 4-4 से बराबरी पर रोके रखा था लेकिन शूटआउट में नाकामी के कारण वह आखिर में खिताब से चूक गई थी. उससे पहले टीम इंडिया को  इसी टूर्नामेंट में बेल्जियम ने भारत को 2-0 से हरा दिया था.

 पिछले साल दिसंबर में भुवनेश्वर में ही आयोजित हुए एचडब्ल्यूएल फाइनल में बेल्जियम को हरा कर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.  इसी वजह से भारत का यह पूल आसान माना जा रहा है.

बिना ट्रायल के तय हुई राष्ट्रमंडल खेलों के लिए मुक्केबाजी टीम, मैरीकॉम और विकास शामिल

हॉकी विश्व कप के सारे मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले जाएंगे. इस स्टेडियम की अभी मरम्मत जारी है, जो टूर्नामेंट के आयोजन से पहले पूरी हो जाएगी. इस स्टेडियम में एक समय पर कुल 16,000 दर्शक बैठ सकेंगे. 

fallback
भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम की मरम्मत की जा रही है जिसके बाद उसकी क्षमता 16000 दर्शकों की हो जाएगी

इसके अलावा, इस टूर्नामेंट के लिए पूल-ए में वर्ल्ड नम्बर-2 अर्जेटीना, वर्ल्ड नम्बर-9 न्यूजीलैंड, वर्ल्ड नम्बर-8 स्पेन और वर्ल्ड नम्बर-18 फ्रांस को शामिल किया गया है. पूल-बी में विश्व रैंकिंग में शीर्ष वरीयता प्राप्त आस्ट्रेलिया, वर्ल्ड नम्बर-7 इंग्लैंड, वर्ल्ड नम्बर-10 आयरलैंड और वर्ल्ड नम्बर-17 चीन हैं. 

पाकिस्तान जर्मनी और हॉलैंड के साथ
यूरोपियन चैम्पियंस और तीन हार विश्व चैम्पियन रह चुकी नीदरलैंड्स को दो बार की विश्व विजेता और वर्ल्ड नम्बर-5 जर्मनी, वर्ल्ड नम्बर-12 मलेशिया और वर्ल्ड नम्बर-13 पाकिस्तान के साथ पूल-डी में शामिल किया गया है. 

VIDEO: तीसरे टी20 मैच में सुरेश रैना ने नहीं मानी MS धोनी की बात, पड़ा करारा शॉट

हर पूल में शीर्ष स्थान हासिल करने वाली प्रत्येक टीम क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेगी. हालांकि, दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें क्रॉस-ओवर मैच खेलेंगी, जो 10 और 11 दिसम्बर को खेले जाएंगे. इस टूर्नामेंट का फाइनल मैच 16 दिसम्बर को खेला जाएगा. इससे पहले 15 दिसम्बर को सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे. 
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news