सहेली के प्यार में गिरफ्तार हुई महिला दारोगा, जेंडर चेंज कर रचाई शादी

उस समय लोगों के होश उड़ गए, जब पुलिस वाली ने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली. इस समलैंगिक विवाह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. शादी करने वाली महिला का नाम सब इंस्पेक्टर मंजीत कौर संधू है. अब यह शादी प्रदेश भर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

सहेली के प्यार में गिरफ्तार हुई महिला दारोगा, जेंडर चेंज कर रचाई शादी
पुलिस की इस महिला अफसर ने रचाई लड़की से शादी (PIC : Social Media)

जालंधर : उस समय लोगों के होश उड़ गए, जब पुलिस वाली ने अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली. इस समलैंगिक विवाह की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. शादी करने वाली महिला का नाम सब इंस्पेक्टर मंजीत कौर संधू है. अब यह शादी प्रदेश भर में चर्चा का विषय बनी हुई है.

पंजाब पुलिस में कार्यरत महिला एएसआई ने एक लड़की से पूरे रीति-रिवाज के साथ शादी की. खास बात यहां पर यह भी देखने को मिली कि इस समलैंगिक शादी के लिए दोनों के परिजनों ने सहमति दी और दोनों पक्षों से सैकड़ों लोग शादी समारोह में शामिल हुए.

इस शादी में दूल्हा बनी मंजीत पंजाब पुलिस में एएसआई है. मंजीत ने एक अन्य महिला के साथ जालंधर के पुराने इलाके पक्का बाग के मंदिर में शादी रचाई. शादी में दोनों परिवारों के लोग खुशी-खुशी शामिल हुए. हालांकि, इस शादी को लेकर दोनों ने ही कुछ भी कहने से मना किया. हालांकि रिश्तेदारों ने कहा कि मंजीत काफी मिलनसार है. उनके तीन भाई बहन हैं.

द ट्रिब्यून के मुताबिक मंजीत स्कूल एजुकेशन के बाद पुलिस ज्वाइन की थी और अच्छे काम की वजह से प्रमोशन लेकर वे एएसआई बन गईं. पुलिस वाली दूल्हे की तरह सज संवर कर रथ पर सवार हुई और गले में नोटों के हार भी पहनाए गए. वह बारात लेकर पक्का बाग के मंदिर पहुंची और सहेली के साथ सात फेरे लिए. लोगों ने कहा कि परिवार की सहमति से दो महिलाओं के बीच यह संभवत: पंजाब की पहली शादी है.
 
जब मीडिया ने पुलिस वाली से ऐसा किए जाने का कारण पूछा तो वह बोली कि उसने अपना जेंडर चेंज करवा लिया. हम दोनों का तलाक हो चुका है और हम अपनी जिंदगी की नई पारी शुरू करने जा रही हैं. वहीं संबंधित विभाग के उच्च अधिकारी ने बताया कि शादी करने वाली महिला उनके पास तैनात नहीं है, क्योंकि उसने उनसे कोई छुट्टी नहीं ली है. फिर भी वह उसके बारे में पता करवा रहे हैं.

भारत में पहले भी हुई हैं समलैंगिक शादियां

पश्चिम बंगाल की ट्रांसजेंडर श्री घटक और संजय मुहूरी ने आपस में शादी की थी. 30 वर्षीय ट्रांसजेंडर महिला श्री घटक ने पिछले साल कोलकाता में पारंपरिक बंगाली रीति-रिवाज से संजय से शादी रचाई थी, जिसे अब कानूनी मान्यता मिल गई है. यह देश का पहला मामला था. इस शादी से पहले दोनों के बीच लंबे समय तक अफेयर चला था. श्री घटक जन्म से लड़का हैं, लेकिन उन्होंने संजय से शादी करने के लिए सर्जरी करवाकर लड़की बनी हैं. इस शादी को कानूनी मान्यता मिलने की बात न केवल पश्चिम बंगाल बल्कि पूरे देश में चर्चा का विषय बना था.

इसके अलावा अमेरिका के कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के दो युवकों कार्तिक और संदीप ने शादी की थी. पल्लकड़ ब्राह्मण परिवार से आने वाले कार्तिक का जन्म और पालन पोषण अमेरिका में ही हुआ है, जबकि केरल के तिरुवनंतपुरम में जन्मे संदीप साल 2008 से अमेरिका में रह रहे हैं.

गौरतलब है कि दुनिया में तुर्की में समलैंगिकों और ट्रांसजेंडरों के अधिकारों को मान्यता प्राप्त है. जॉर्डन में समलैंगिकों को 1951 से अधिकार हासिल हैं जबकि इंडोनेशिया, अलबेनिया, बहरीन, डेनमार्क में भी समलैंगिक समुदाय को कई विकसित देशों से भी ज्यादा अधिकार हासिल हैं. अफ्रीकी देश माली में भी एलजीबीटी संबंधों को कानूनी दर्जा प्राप्त है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.