भारी बारिश ने चेन्नई को डुबोया; सेना बुलायी गयी, PM का हरसंभव मदद का आश्वासन
Advertisement

भारी बारिश ने चेन्नई को डुबोया; सेना बुलायी गयी, PM का हरसंभव मदद का आश्वासन

तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को हुई भारी बारिश से ज्यादातर हिस्सों में पानी भर गया। बाढ़ के पानी के चलते रेल, विमान और बस सेवा प्रभावित हुई है। बारिश ने 97 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार नवंबर माह में चेन्नई में 1197 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि इससे पहले 1918 में 1088 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

बाढ़ के पानी से डूबी सड़क पर खड़ी कार (फोटो साभार- ट्वीटर)

चेन्नई : तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में सोमवार रात से जारी भारी बारिश के कारण चेन्नई तथा इसके कई उपनगरीय इलाके पानी में डूब गए हैं जिससे सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दो उपनगरीय इलाकों में युद्ध स्तर पर बचाव कार्य चलाने के लिए आज रात सेना को बुला लिया गया है।

सेना की गैरिसन इनफैंट्री बटालियन की दो टुकड़ियों को ताम्बरम और ओरापक्कम में बचाव कार्य में लगा दिया गया है। तमिलनाडु सरकार ने सेना से सहायता की मांग की थी। नौसेना को भी तैयार रहने को कहा गया है।

fallbackइस बीच, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री जयललिता से बात की और उन्हें केंद्र की ओर से हरसंभव मदद और सहयोग का आश्वासन दिया।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘तमिलनाडु के हिस्सों में बाढ़ की स्थिति को लेकर जयललिताजी से बात की। इस दुर्भाग्यपूर्ण घड़ी में सभी संभावित मदद और सहयोग का आश्वासन दिया।’ भारी बारिश के कारण चेन्नई के अधिकतर इलाके जलमग्न हैं जिसके चलते विमान, ट्रेन और बस सेवाओं पर असर पड़ा है तथा स्कूलों की अर्धवाषिर्क परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा है।

राज्य में बाढ़ के कारण 188 लोगों की मौत हुई है।

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी ने बताया, ‘ बेंगलुरु से और सेनाकर्मी आ रहे हैं। वे पहले ही चेन्नई के लिए रवाना हो चुके हैं।’ चेन्नई हवाई अड्डे पर मंगलवार रात विमानों की आवाजाही बंद कर दी गयी है। मुख्यमंत्री जयललिता ने हालात की समीक्षा की और मंत्रियों को प्रभावित इलाकों का दौरा करने का निर्देश दिया।

वष्राजनित हादसों में मरने वालों की संख्या जहां 188 पहुंच गई वहीं जयललिता ने हालात का जायजा लिया और कहा कि पुलिस, अग्निशमन ओैर राहत, एनडीआरएफ, राज्य आपदा बल और तटीय गार्ड हालात पर काबू पाने के लिए सन्नद्ध हैं।

दूसरी तरफ मौसम विभाग के अधिकारियों ने सचेत किया है कि अभी अगले चार दिनों में राज्यभर में और बारिश होगी और कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news