Zee Rozgar Samachar

महिलाओं के लिए कवच बना हैदराबाद पुलिस का 'शी टीम्स' जुगाड़

पुलिस की ‘शी टीम्स’ के गठन के बाद से यहां महिलाओं के खिलाफ अपराधों में करीब 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है.

महिलाओं के लिए कवच बना हैदराबाद पुलिस का 'शी टीम्स' जुगाड़
प्रतीकात्मक तस्वीर
Play

हैदराबाद: पुलिस की ‘शी टीम्स’ के गठन के बाद से यहां महिलाओं के खिलाफ अपराधों में करीब 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है. इस टीम को छेड़खानी और पीछा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का काम दिया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी जगहों पर यौन उत्पीड़न को कम करने और समाज में महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने एवं उनमें आत्मविश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से हैदराबाद में 24 अक्तूबर 2014 को ‘शी टीम्स’ का गठन किया गया था.

एक ‘शी टीम’ में एक पुरुष या महिला सब-इंस्पेक्टर, एक महिला पुलिस कांस्टेबल और तीन अन्य पुलिस कांस्टेबल वीडियो रिकार्डिंग के लिए गुप्त कैमरा लेकर रहते हैं.

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं एसआईटी) स्वाति लकड़ा ने बताया, 'पिछले तीन सालों से अधिक समय में शी टीम्स ने 1,464 लोगों को रंगे हाथों धर दबोचा और 3,516 मामालों का निपटारा किया. महिलाओं के खिलाफ कुल मिला कर अपराधों (उत्पीड़न के मामलों में) में करीब 20 प्रतिशत की कमी आयी है.'
इनपुट: भाषा

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.