शिमला गैंगरेप मामला: जांच से जुड़े 7 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर, सीबीआई को सौंपा केस
Advertisement

शिमला गैंगरेप मामला: जांच से जुड़े 7 पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर, सीबीआई को सौंपा केस

हिमाचल प्रदेश सरकार ने 7  पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है. इनमें से तीन एसआईटी अधिकारी हैं जो शिमला के कोटखई में हुए स्कूली छात्रा के बलात्कार और हत्या के मामले की जांच कर रहे थे. इनमें एसआईटी प्रमुख आईजी जहूर जैदी भी शामिल हैं. सरकार ने देर रात मामले की  जांच कर रहे 7 अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी किया. वहीं उच्च न्यायलय ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी है.

कोटखाई में 16 वर्षीय 10वीं में पढ़ने वाली एक स्कूली छात्रा से बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. (प्रतीकात्मक फोटो)

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने 7  पुलिस अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया है. इनमें से तीन एसआईटी अधिकारी हैं जो शिमला के कोटखई में हुए स्कूली छात्रा के बलात्कार और हत्या के मामले की जांच कर रहे थे. इनमें एसआईटी प्रमुख आईजी जहूर जैदी भी शामिल हैं. सरकार ने देर रात मामले की  जांच कर रहे 7 अधिकारियों के तबादले का आदेश जारी किया. वहीं उच्च न्यायलय ने इसकी जांच सीबीआई को सौंप दी है.

इन अधिकारियों की हुई नियुक्ति

आईजी जैदी को हटाकर पुलिस हैडक्वार्टर शिमला में वेलफेयर एंड एडमिस्ट्रेशन का आईजी बनाया गया है, उनके जगह सेंट्रल रेंज मंडी से आईपीएस अजय कुमार को पदस्थ किया गया है. वहीं शिमला एसपी डीडब्ल्यू नेगी पर भी तबादले की गाज गिरी है. उनके स्थान पर सिरमौर एसपी सौम्या सवांवशन को पदस्थ किया गया है. यह भी पढ़ें: शिमला बलात्कार मामला : हिरासत में एक आरोपी हत्या

वहीं नेगी को एसवी एंड एसीबी शिमला में बतौर एसपी कार्यभार सौंपा गया है. किन्नौर एसपी रोहित मालपानी को सिरमौर में एसपी बनाया गया है और उनके स्थान पर पुलिस हेडक्वार्टर से एआईजीपी गौरव शर्मा को पोस्ट किया गया है. इसके अलावा शिमला के एडिशनल एसपी भजन नेगी को अगले आदेश तक पुलिस हेडक्वार्टर में रिपोर्ट करने को कहा गया है.

इसलिए किया गया ट्रांसफर

जांच कर रही टीम ने मामले से जुड़े अब तक करीब 6 लोगों को गिरफ्तार किया है. लेकिन इनमें से दो आरोपियों के बीच जेल में विवाद हुआ. विवाद और मारपीट के बाद एक आरोपी की दूसरे आरोपी ने हत्या कर दी. पुलिस कस्टडी और लॉकअप में बंद आरोपी की हुई इस हत्या के बाद 7 अधिकारियों का ट्रांसफर किया गया है. पुलिस की जांच पर शुरू से ही सवालों के घेरें में है. पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए राज्य के कई हिस्सों में जन आंदोलन जारी है. यह भी पढ़ें: शिमला गैंगरेप कांड: पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए सड़कों पर उमड़ा जन सैलाब

ये है मामला

चार जुलाई को हिमाचल प्रदेश के कोटखाई में 16 वर्षीय 10वीं में पढ़ने वाली एक स्कूली छात्रा से बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी. स्कूल जाते समय पीड़िता ने आरोपियों में से एक आरोपी राजेन्द्र (राजू) से गाड़ी में लिफ्ट ली थी. जिसके बाद आरोपी उसे जंगल की ओर ले गए और घटना को अंजाम दिया. पुलिस ने पीड़िता का शव घटना के दो दिन बाद हलील जंगल से बरामद किया गया था. 

 

Trending news