शुरहोजेली लीजित्सू ने नगालैंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

शुरहोजेली लीजित्सू ने आज नगालैंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके नेतृत्व में, उनके समेत डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) के कुल 12 सदस्यों ने शपथ ली।

शुरहोजेली लीजित्सू ने नगालैंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली

कोहिमा: शुरहोजेली लीजित्सू ने आज नगालैंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। उनके नेतृत्व में, उनके समेत डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) के कुल 12 सदस्यों ने शपथ ली।

नगालैंड के राज्यपाल पी बी आचार्य ने आज यहां राजभवन में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। उन्होंने टी आर जेलियांग की जगह ली है। 81 वर्षीय लीजित्सू के साथ 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली। जिन मंत्रियों को आज मंत्रिमंडल में शामिल किया गया उनमें कियानिली पेसेयी, यानथुंगो पैटन, पी लोंगोन, सी किपिली संगतम, सी एल जॉन, यिताचू, पाईवांग कोनयाक, विखेहो स्वू, सी साजो, इमकोंग एल इमचेन और जी काइतो ऐ का नाम है।

मंत्रियों में से इमकोंग एल इमचेन और जी काइतो ऐ नये चेहरे हैं। नवनियुक्त मुख्यमंत्री इस वक्त नगालैंड विधानसभा के सदस्य नहीं है और उन्हें कार्यभार संभालने के छह महीनों के अंदर निर्वाचित होना होगा। सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) ने अपने 59 विधायकों के साथ बैठक में सर्वसम्मति से उन्हें पार्टी विधायक दल का नेता चुना, जिसके बाद सोमवार को लीजित्सू मुख्यमंत्री पद के लिये सर्वसम्मति से चुने गये उम्मीदवार बन गये। नगालैंड में 60 सदस्यीय विधानसभा है।

लीजित्सू नगा पीपुल्स फ्रंट के अध्यक्ष हैं और वह टी आर जेलियांग की जगह लेंगे। शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में महिलाओं के लिये 33 प्रतिशत आरक्षण के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ विभिन्न आदिवासी संगठनों के प्रदर्शनों के बीच जेलियांग ने रविवार को पद से इस्तीफा दे दिया था। लीजित्सू आठ बार नगालैंड विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं लेकिन उन्होंने वर्ष 2013 का विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा था। वह सत्तारूढ़ डीएएन के अध्यक्ष भी हैं।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.