close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उत्तराखंड: भारी बारिश के चलते भूस्खलन, कैलाश मानसरोवर यात्राएं बाधित

उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के चलते बद्रीनाथ और कैलाश मानसरोवर के रास्ते कई जगहों पर बंद हो गए है. एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि बद्रीनाथ राजमार्ग, चमोली जिले में लामबगड़ इलाके को एहतियातन बंद कर दिया गया है. वहीं कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियोंके 14 वें जत्थे को डीडीहाट क्षेत्र में रोक दिया गया है. हालांकि, सिखों के तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जा रहे तीर्थयात्री इसके मार्ग में किसी प्रकार की बाधा नहीं आने के चलते सामान्य रूप से आगे बढ़ रहे हैं.  

उत्तराखंड: भारी बारिश के चलते भूस्खलन, कैलाश मानसरोवर यात्राएं बाधित
भारी बारिश की चेतावनी के बाद सभी स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है. (FILE PHOTO)

देहरादून: उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद हुए भूस्खलन के चलते बद्रीनाथ और कैलाश मानसरोवर के रास्ते कई जगहों पर बंद हो गए है. एक सरकारी अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि बद्रीनाथ राजमार्ग, चमोली जिले में लामबगड़ इलाके को एहतियातन बंद कर दिया गया है. वहीं कैलाश मानसरोवर तीर्थयात्रियोंके 14 वें जत्थे को डीडीहाट क्षेत्र में रोक दिया गया है. हालांकि, सिखों के तीर्थस्थल हेमकुंड साहिब की यात्रा पर जा रहे तीर्थयात्री इसके मार्ग में किसी प्रकार की बाधा नहीं आने के चलते सामान्य रूप से आगे बढ़ रहे हैं.  

भारी बारिश के बाद गंगा नदी का जल स्तर उफान पर है. साथ ही राज्य की अन्य नदियों का जल स्तर भी बढ़ गया है. एक जिलाधिकारी ने कहा कि गैरसैंण में कुनीगाड में बादल फटने के कारण दो घर क्षतिग्रस्त हो गए और एक महिला लापता हो गई है. रुद्रप्रयाग में भारी बारिश जारी है और गौरीकुंड राजमार्ग कई स्थानों पर अवरुद्ध हो गया है, जिसके कारण केदारनाथ यात्रा बाधित हो गई है. 

अधिकारी ने कहा, गंगोत्री और यमुनोत्री तीर्थयात्राएं राज्य के इन हिस्सों में भारी बारिश के बावजूद रास्ता साफ होने के चलते जारी हैं. बाढ़ नियंत्रण इकाईयों के अनुसार, हरिद्वार में गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. वहीं, ऋषिकेश में गंगा खतरे के निशान से 40 सेमी ऊपर बह रही है. अल्मोड़ा में भारी बारिश की चेतावनी के बाद सभी स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.