गाड़ी चलाते समय फोन पर बात की, तो बंगाल सरकार रद्द कर देगी ड्राइविंग लाइसेंस
Advertisement

गाड़ी चलाते समय फोन पर बात की, तो बंगाल सरकार रद्द कर देगी ड्राइविंग लाइसेंस

यह कदम ऐसे समय में आया है जब पिछले महीने मुर्शिदाबाद जिले में एक बस चालक की लापरवाही से एक बस नहर में गिर गई, जिसमें 43 लोगों की जान चली गई.

गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करते पकड़े जाने पर तुरंत रद्द हो जाएगा लाइसेंस. (फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल परिवहन विभाग द्वारा जारी नए निर्देश के मुताबिक बंगाल सरकार गाड़ी चलाते समय फोन पर बात करते हुए पाये जाने पर चालकों का लाइसेंस रद्द कर देगी. राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार (4 फरवरी) को बताया, ‘‘निर्देश के अनुसार, गाड़ी चलाते समय मोबाइल फोन पर बात करते हुए पाये जाने पर चालकों का लाइसेंस तत्काल रद्द कर दिया जाएगा. हमलोग उस चालक के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सबूत के तौर पर सीसीटीवी कैमरों का भी इस्तेमाल करेंगे.’’

  1. ट्रैफिक पुलिस सबूत के तौर पर सीसीटीवी कैमरों का भी इस्तेमाल करेगी.
  2. मुर्शिदाबाद जिले में हुए बस हादसे के बाद कोलकाता पुलिस ने लिया एक्शन.
  3. नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों की तस्वीर सोशल मीडिया पर भी अपलोड होगी.

यह कदम ऐसे समय में आया है जब पिछले महीने मुर्शिदाबाद जिले में एक बस चालक की लापरवाही से एक बस नहर में गिर गई, जिसमें 43 लोगों की जान चली गई. कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों की तस्वीरों को लोग सोशल मीडिया पर भी अपलोड कर सकेंगे.

बंगाल सड़क दुर्घटना में 4 की मौत

एक अन्य घटनाक्रम में पश्चिम बंगाल के मिदानपुर जिले में रविवार (4 फरवरी) सुबह एक तेज रफ्तार ट्रक के साथ एक सार्वजनिक परिवहन वाहन की टक्कर में चार लोगों की मौत हो गई और कम से कम 15 अन्य घायल हो गए. घटना सुबह करीब 6:20 बजे पश्चिम मिदानपुर जिले के सलबोनी में घटी. सलबोनी पुलिस थाने के एक अधिकारी ने कहा, "बनमालीपुर के समीप हिंदुस्तान के एक ट्रेकर की दूसरी तरफ से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक के साथ टक्कर हो गई. दुर्घटना में दो महिलाओं समेत चार लोगों की मौत हो गई. ट्रेकर में सवार 15 अन्य यात्रियों को गंभीर चोटें आई हैं."

उन्होंने कहा, "मरने वाले चार लोगों में सबिता रानी महतो, नबनिता महतो, महेश्वर सोरेन और उत्तम सोरेन शामिल हैं जो वहीं पास के गांवों के रहने वाले हैं. घायल यात्रियों को इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है." पुलिस के मुताबिक, तड़के सुबह कोहरे के कारण कम दिखाई देने के चलते यह दुर्घटना हुई. अधिकारी ने कहा, "अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. ट्रक चालक मौके से फरार हो गया. हम उसकी तलाश कर रहे हैं."

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news