Zee Rozgar Samachar

अरे वाह! अब 'ATM' से मिलेगा मां का दूध

अरे वाह! अब 'ATM' से मिलेगा मां का दूध
फाइल फोटो

पुड्डुचेरीः एटीएम से तो रुपए निकालने की बात आपने सुनी होगी। लेकिन अब एटीएम से आप मां का दूध भी हासिल कर सकेंगे। जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (jipmer) ने समय से पहले पैदा होने वाले को पोषित करने और बचाने के लिए एक मानव मिल्क बैंक स्थापित किया है

जवाहर इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च ने एक ह्यूमन मिल्क बैंक तैयार किया है। हॉस्पिटल में होने वाले प्रीमेच्योर बच्चों के लिए इसके दूध का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बैंक का नाम Amudham Thaippal Maiyam (ATM) रखा गया है।  इस बैंक का नाम, ‘अमुधम थाईप्पल मैयम’ (ATM) रखा गया है। यह माताओं को ब्रेस्टफीडिंग काउंसलिंग भी देता है।

पिछले बुधवार को शुरू हुए इस एटीएम पर दूध मिलने के साथ ही महिलाओं को ब्रेस्टफीडिंग से जुड़ी सलाह भी दी जाएगी। Jipmer के निदेशक एससी. परिजा के मुताबिक यहां हर महीने करीब 1500 बच्चों का जन्म होता है, जिसमें से 30 प्रतिशत कमजोर और प्रीमेच्योर होते हैं। इन बच्चों की जान बचाने के लिए ऐसे एक ह्यूमन ब्रेस्ट मिल्क (मां का दूध) बैंक बनाने की जरूरत थी। 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.