close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अदालत में चिदंबरम की पेशी आज, 14 दिन की रिमांड मांग सकती है CBI

आईएनएक्स मीडिया से जुड़े भ्रष्टाचार और धनशोधन के मामलों में आरोपी पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को सीबीआई ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया.

अदालत में चिदंबरम की पेशी आज, 14 दिन की रिमांड मांग सकती है CBI

नई दिल्ली: सीबीआई पी चिदंबरम को गुरुवार को अदालत में पेश करेगी. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में चिदंबरम को पेश किया जाएगा. सीबीआई चिदंबरम की 14 दिनों की रिमांड की मांग अदालत से कर सकती है. चिदंबरम जमानत के लिए याचिका भी दाखिल कर सकते हैं.

इससे पहले आईएनएक्स मीडिया से जुड़े भ्रष्टाचार और धनशोधन के मामलों में आरोपी पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) को सीबीआई ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया. इससे पहले पी चिदंबरम को सीबीआई की टीम ने उनके घर से हिरासत में ले लिया गया और चिदंबरम को सीबीआई मुख्यालय लाया गया.

कांग्रेस दफ्तर में प्रकट हुए चिदंबरम
बता दें मंगलवार से लापता कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) बुधवार शाम को कांग्रेस दफ्तर पहुंच गए. यहां उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस बीच सीबीआई की टीम भी कांग्रेस दफ्तर पहुंच गई.

कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कांफ्रेस में उन्होंने कहा कि वह 'कानून से बच नहीं रहे हैं, बल्कि कानूनी संरक्षण की तैयारी कर रहे हैं' और उम्मीद जताई कि जांच एजेंसियां 'कानून का सम्मान करेंगी।'

चिदंबरम ने कहा, 'मैं इस बात से भौंचक्क हूं कि मुझ पर कानून से भागने का आरोप लगाया जा रहा है। जबकि इसके विपरीत मैं कानूनी संरक्षण पाने की तैयारी कर रहा हूं। मुझ पर आरोप है कि मैं न्याय से भाग रहा हूं, जबकि इसके विपरीत मैं न्याय की खोज में लगा हुआ हूं।' उन्होंने कहा कि वह शुक्रवार तक इंतजार करेंगे, जब सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, 'आईएनएक्स मीडिया मामले में मैं किसी जुर्म का आरोपी नहीं हूं, न ही मेरे परिवार का कोई आरोपी है। वास्तव में न तो सीबीआई की तरफ से और न ही ईडी की तरफ से अदालत के समक्ष कोई चार्जशीट दाखिल की गई है। और सीबीआई द्वारा दर्ज बयान में भी मुझ पर कोई आरोप नहीं लगाए गए हैं। फिर भी यह व्यापक धारणा फैल गई है कि गंभीर अपराध किया गया है और मेरे बेटे और मैंने ये जुर्म किए हैं।'

चिदंबरम ने कहा, 'सच्चाई से अलग कुछ हो नहीं सकता। ये मनोविकार से पीड़ित झूठों द्वारा फैलाए गए झूठ हैं। जब मुझे सीबीआई से समन मिला और ईडी ने पूछताछ के लिए बुलाया तो मैंने स्वाभाविक रूप से सक्षम अदालत से गिरफ्तारी के खिलाफ सुरक्षा की मांग की। मुझे अंतरिम संरक्षण दिया गया था। मैंने पिछले 13-15 महीनों से अंतरिम संरक्षण लिया। अब आखिरकार इस मामले पर सुनवाई हो रही है।'

चिदंबरम ने कहा, 'मैं छिप नहीं रहा था, बल्कि अपने वकीलों के साथ पूरी रात और आज कागजात तैयार करने में जुटा रहा। हमने आज सुबह यह काम पूरा किया।'

कांग्रेस दफ्तर से चिदंबरम पहुंचे घर
कांग्रेस दफ्तर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करने के बाद पी चिदंबरम (P Chidambaram) सीधे अपने घर पहुंचे. उनके पीछे सीबीआई की टीम भी चिदंबरम के घर पहुंच गए. पी चिदंबरम (P Chidambaram) के घर का दरवाजा बंद देख सीबीआई की टीम के सदस्यों ने दीवार फांदकर घर में प्रवेश किया. 

सीबीआई और ईडी कर रही थी तलाश
बता दें पूर्व वित्तमंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) की अग्रिम जमानत याचिका दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा खारिज कर दिए जाने के बाद से ही सीबीआई और ईडी चिदंबरम को तलाश रहे थे. सीबीआई की एक टीम ने मंगलवार रात चिदंबरम के आवास पर एक नोटिस चस्पा कर दिया, जिसमें लिखा हुआ था कि वह दो घंटे के भीतर जांच अधिकारी के समक्ष पेश हों. ईडी और सीबीआई ने पी चिदंबरम के खिलाफ लुकआउट नोटिस भी जारी किया.

सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली राहत
उच्च न्यायालय ने मंगलवार को अपना आदेश सुनाया, जिसके बाद पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया. लेकिन उन्हें कोई अंतरिम राहत नहीं मिली और उनकी जमानत याचिका पर अब शुक्रवार को सुनवाई होगी.