close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में राफ्टिंग नाव डूबने से दो लोगों की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक़ पहलगाम के पास तेजी से बहती लिद्दर नदी में एक नाव उलट गई. इसमें एक कर्मचारी रिंकू राजा और जम्मू की एक महिला प्रतिभागी संजना सहित आठ अन्य लोगों सवार थे.

जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में राफ्टिंग नाव डूबने से दो लोगों की मौत

श्रीनगर: पर्यटन विभाग के एक कर्मचारी सहित दो लोगों की जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में लिद्दर दरिया में राफ्टिंग के दौरान नाव डूबने से मौत हो गई. इस घटना ने 31 मई को इसी तरह की एक घटना की याद दिला दी जब एक स्थानीय पर्यटक गाइड राउफ अहमद डार की मौत पांच पर्यटकों को बचाने के दौरान हो गई थी. उनकी भी नाव लिद्दर दरिया में डूब गई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक़ पहलगाम के पास तेजी से बहती लिद्दर नदी में एक नाव उलट गई. इसमें एक कर्मचारी रिंकू राजा और जम्मू की एक महिला प्रतिभागी संजना सहित आठ अन्य लोगों सवार थे. घटना के तुरंत बाद, एसडीआरएफ, पुलिस और स्थानीय वोलंटियर की एक संयुक्त टीम ने उन सभी को बचाया और पास के अस्पताल में ले गए. जहां डॉक्टरों ने रिंकू और संजना को मृत घोषित कर दिया.

अनंतनाग बीएमओ डॉ. शकील अहमद ने पुष्टि कि दोनों व्यक्तियों को मृत अस्पताल लाया गया, जबकि आठ अन्य घायल हैं. पांच को गंभीर हालत में भर्ती कराया गया है. एक व्यक्ति को विशेष उपचार के लिए श्रीनगर के अस्पताल में भेजा गया है.

कमिश्नर टूरिज्म, रिग्जिन सेम्फेल ने कहा कि लिद्दर नदी में नाव डूब गई. उन्होंने कहा कि अहमद डार के सम्मान में तीन दिवसीय चैम्पियनशिप का आयोजन विभाग द्वारा किया गया है और यह कल से शुरू हुआ था. पहलगाम के मावुरा क्षेत्र के पास तेजी से बहने वाली लिद्दर में नाव पलटने से पिछले महीने 31 मई को रूफ डार ने पांच पर्यटकों को बचा लिया था, जिनमें से दो विदेशी थे. लेकिन दुर्भाग्य से उनकी जान चली गई थी.

विभाग ने इस घटना पर गहरा खेद व्यक्त किया है और परिवारों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है. पर्यटन विभाग ने इस घटना की जांच करने की घोषणा की. यह घटना दिन के 4.10 मिनट पर रौफ मेमोरियल स्टेट राफ्टिंग चैंपियनशिप के समापन के बाद हुई. तीन दिवसीय कार्यक्रम 17 जून, 2019 को शुरू हुआ, जिसमें जम्मू, कश्मीर और लद्दाख की 12 टीमों ने भाग लिया.