पाकिस्तान ने दिया उकसाने वाला बयान; बुरहान को बताया 'शहीद', 19 जुलाई को मनाएगा 'ब्लैक डे'
Advertisement

पाकिस्तान ने दिया उकसाने वाला बयान; बुरहान को बताया 'शहीद', 19 जुलाई को मनाएगा 'ब्लैक डे'

कश्मीर के हालात को और बिगाड़ने की कोशिश करते हुए पाकिस्तान ने शुक्रवार को एक और उकसाने वाला बयान दिया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि कश्मीर में नागरिकों की मौत के खिलाफ उनका देश 19 जुलाई को 'काला दिवस' मनाएगा। 

पाकिस्तान ने दिया उकसाने वाला बयान; बुरहान को बताया 'शहीद', 19 जुलाई को मनाएगा 'ब्लैक डे'

नई दिल्ली : कश्मीर के हालात को और बिगाड़ने की कोशिश करते हुए पाकिस्तान ने शुक्रवार को एक और उकसाने वाला बयान दिया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि कश्मीर में नागरिकों की मौत के खिलाफ उनका देश 19 जुलाई को 'काला दिवस' मनाएगा। 

न्यूज इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान कैबिनेट की हुई विशेष बैठक में कश्मीरी लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए 19 जुलाई को 'काला दिवस' के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। 

लाहौर स्थित गवर्नर हाउस में आयोजित कैबिनेट की स्पेशल बैठक को संबोधित करते हुए शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान कश्मीरी लोगों को अपना नैतिक, राजनीतिक और कूटनीतिक समर्थन देना जारी रखेगा। बैठक में कश्मीर के हालात पर चर्चा करने के लिए पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र को भी बुलाने का निर्णय लिया गया। 

रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक आज की बैठक में नवाज ने मारे गए हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी को 'शहीद' बताया।

गौरतलब है कि लंदन में ओपन हार्ट सर्जरी कराके लौटे शरीफ ने गत दिनों बुरहान के मारे जाने के बाद हिंसा में लोगों की मौत के घटनाक्रम को भुनाने का प्रयास करते हुए वानी की मौत पर और बलों की गोलीबारी में लोगों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया।

अत्यधिक बल प्रयोग की निंदा करते हुए शरीफ ने कहा, ‘इस तरह के दमनकारी कदम जम्मू कश्मीर के बहादुर लोगों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुरूप आत्मनिर्णय के उनके अधिकारों का इस्तेमाल करने की मांग से वंचित नहीं कर सकते।’ भारत के खिलाफ बोलते हुए सईद ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री के बयानों का स्वागत किया और कहा कि पाकिस्तान सरकार को ऐसे समय पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुद्दे को उठाना चाहिए जब आंदोलन ने गति पकड़ ली है।

वानी और अन्य लोगों के लिए शुक्रवार को लाहौर में गायबाना नमाज की योजना बनाने वाले सईद ने कहा कि कश्मीर में मुद्दों का समाधान कश्मीरी जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप होना चाहिए।

जमात-उद-दावा प्रमुख सईद ने एक रिकॉर्ड किये गये संदेश में कहा, ‘मैं पाकिस्तान सरकार से दरख्वास्त करता हूं कि इस अवसर का फायदा उठाए और आजादी मांगने वालों के लिए खुले समर्थन की घोषणा करे।’ एक अन्य बयान में सईद ने कहा कि कश्मीरियों की हत्या और उनके जनाजे पर गोलीबारी ‘आतंकवाद का बदतर स्वरूप’ है।

उसने कहा, ‘कश्मीरियों को अब और बल प्रयोग करके गुलाम नहीं बनाया जा सकता। हम कश्मीरियों का समर्थन करते रहेंगे।’ 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news