श्रीनगर से शारजाह के बीच उड़ान से बौखलाया पाकिस्तान, बंद किया एयर स्पेस
Advertisement

श्रीनगर से शारजाह के बीच उड़ान से बौखलाया पाकिस्तान, बंद किया एयर स्पेस

विवाद के बीच भी श्रीनगर-शारजाह के बीच चार उड़ानें भरी गईं. बता दें कि भारत सरकार ने यह हवाई सेवा एयरलाइन गो फर्स्ट के सहयोग से शुरू की. 

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारत के कदम से एक बार फिर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बौखला गया है. पाकिस्तान ने गृहमंत्री अमित शाह द्वारा हाल ही में शुरू की गई श्रीनगर-शारजाह उड़ानों को अपने क्षेत्र से गुजरने पर रोक लगा दी है. अब श्रीनगर से शारजाह के लिए उड़ान भरने वाले विमानों को उदयपुर और अहमदाबाद से होकर गुजरना पड़ेगा. इससे सफर डेढ़ घंटा लंबा तो होगा ही यात्रियों पर भी आर्थिक बोझ बढ़ेगा.

पाकिस्तान पर भड़के उमर अब्दुल्ला

पाकिस्तान के इस कदम की कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने निंदा की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'ये बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है. पाकिस्तान ने 2009-2010 में श्रीनगर से दुबई के लिए एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान के साथ भी ऐसा ही किया था. मुझे उम्मीद थी कि गो फर्स्ट के विमान को पाक के हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने की अनुमति मिलना संबंधों की बेहतरी के संकेत हैं, लेकिन अफसोस ऐसा नहीं हुआ.'

तो इसलिए बौखलाया पाकिस्तान

पाकिस्तान ने उड़ानों को अपने क्षेत्र से गुजरने के लिए मना कर सीधे-सीधे अंतरराष्ट्रीय उड़ान मानदंडों का उल्लंघन किया है. गौरतलब है कि श्रीनगर से शारजाह के लिए शुरू की गई इस हवाई सेवा का सबसे अधिक लाभ कश्मीर के लोगों को हो रहा था. 

पाकिस्तान के मना करने के बाद शारजाह के लिए जाने वाले हवाई जहाज उदयपुर, अहमदाबाद और ओमान से होकर जाएंगे. इससे हवाई यात्रा लंबी भी होगी. नागरिक उड्डयन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को भी पाकिस्तान के इस फैसले के बारे में जानकारी मिल गई है.

क्यों बढ़ा विवाद?

गौरतलब है कि गृहमंत्री अमित शाह ने 23 अक्टूबर को जम्मू-श्रीनगर दौरे के दौरान इस हवाई सेवा का शुभारंभ किया था. जिसके बाद से विवाद बढ़ गया. पड़ोसी मुल्क इस बात से भी खफा था कि भारत सरकार और दुबई के बीच समझौते के बाद श्रीनगर-शारजाह हवाई सेवा सीधे तौर पर शुरू कर दी जबकि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने से पहले पाकिस्तान से इसकी अनुमति नहीं ली गई. 

Trending news