पाकिस्तान की वजह से गुजरात और हिमाचल में जीते मोदी: पाक मीडिया

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी की जीत की दुनियाभर में चर्चा है.

पाकिस्तान की वजह से गुजरात और हिमाचल में जीते मोदी: पाक मीडिया
पाक मीडिया का दावा

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्तारूढ़ पार्टी भारतीय जनता पार्टी की जीत की दुनियाभर में चर्चा है. देश के साथ ही विदेशी मीडिया ने भी इसे अपनी सुर्खियों का हिस्सा बनाया, जिसमें पाकिस्तान भी शामिल रहा. भाजपा की जीत पर पाक मीडिया ने कहा कि मोदी ने उनके कारण ये चुनाव जीता है. द डॉन में Pakistan ploy works for Modi as BJP wins Gujarat and Himachal Pradesh शीर्षक से प्रकाशित लेख की शुरुआत गोधरा कांड के उल्लेख के साथ की गई. अखबार ने लिखा, फरवरी 2002 में गोधरा में ट्रेन जलाने की घटना पर नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पर दोष मढ़ा और विधानसभा चुनाव जीत लिया. सोमवार को भारतीय जनता पार्टी ने लगातार पांचवी जीत हासिल की. इस जीत के लिए प्रचार में उनके द्वारा पाकिस्तान के नाम का जिक्र करना आंशिक रूप से मददगार रहा.

रिपोर्ट का हवाला देते हुए अखबार ने कहा, कि एक रैली में मोदी ने ने आरोप लगाया था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अय्यर ने भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त और एक पूर्व पाकिस्तानी विदेश मंत्री से हाल में अय्यर के आवास पर मुलाकात की थी. इस मुलाकात के दौरान कांग्रेस ने पाकिस्तान की मदद से बीजेपी को गुजरात में हराने की बात की. आर्टिकल में बीजेपी के हिमाचल में जीत के लिए राष्ट्रवादी कार्ड खेलने की बात कही.

चीनी मीडिया
चीनी मीडिया ने गुजरात और हिमाचल में हुए चुनावों में भाजपा को मिली जीत की खबर पर हैडिंग दी- 'मोदी के सत्ताधारी बीजेपी ने 2 भारतीय राज्यों में विधानसभा चुनाव जीते'. चीनी मीडिया ने लिखा, भारत की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को गुजरात और हिमाचल के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की. बीजेपी ने भले ही गुजरात में जीत हासिल की हो, लेकिन कहा जा रहा है कि मोदी के गृहराज्य में भाजपा की जीत का आंकड़ा पिछली बार के मुकाबले इस बार कम रहा.

ब्रिटिश मीडिया
ब्रिटिश चैनल और वेबसाइट ने गुजरात में भाजपा की जीत के लिए हैडिंग दी- 'भारत गुजरात: मोदी की बीजेपी के आगे कांग्रेस ने स्वीकार की हार'. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने गृह राज्य गुजरात में सत्ता पर पकड़ बरकरार रखी है. हालांकि, इस बार जीत का मार्जिन पहले के मुकाबले कम रहा. कांग्रेस ने बीजेपी से मिली हार को स्वीकार कर लिया है.

अमेरिका मीडिया
अमेरिका के sfgate ने हैंडिंग दी- 'भारत की सत्ताधारी पार्टी ने सीटें खोईं, लेकिन फिर भी गुजरात जीता'.

न्यूज वेबसाइट ने लिखा- भारत की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्ताधारी पार्टी ने कुछ सीटें खो दीं, लेकिन कड़ी चुनौती मिलने के बावजूद उन्होंने गृहराज्य गुजरात में अपनी पकड़ बनाए रखी. मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी ने 99 सीटें जीती हैं, जो 182 सीटों के राज्य विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए पर्याप्त है.