‘सीजफायर उल्लंघन’ पर पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक तलब
Advertisement

‘सीजफायर उल्लंघन’ पर पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक तलब

पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा ‘संघर्ष विराम का अकारण उल्लंघन किए जाने’ को लेकर आज भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया और विरोध दर्ज कराया। एक सप्ताह में भारतीय उप उच्चायुक्त को चौथी बार तलब किया गया है।

‘सीजफायर उल्लंघन’ पर पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक तलब

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा ‘संघर्ष विराम का अकारण उल्लंघन किए जाने’ को लेकर आज भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया और विरोध दर्ज कराया। एक सप्ताह में भारतीय उप उच्चायुक्त को चौथी बार तलब किया गया है।

पाकिस्तानी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, ‘महानिदेशक (दक्षिण एशिया और दक्षेस) मोहम्मद फैसल ने भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को आज तलब किया और 31 अक्तूबर को निकिआल और जनद्रोत सेक्टरों में भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से किए गए संघर्ष विराम के अकारण उल्लंघन की कड़ी निंदा की।’ बयान में कहा गया है कि भारतीय सुरक्षा बलों की गोलीबारी में एक महिला सहित छह नागरिक मारे गए और आठ घायल हो गए।

उसने कहा, ‘महानिदेशक ने भारतीय पक्ष से कहा कि वह ‘संघर्ष विराम के उल्लंघन’ की निरंतर हो रही घटनाओं की जांच करे, भारतीय सुरक्षा बलों को संघषर्विराम का सम्मान करने का निर्देश दे, गांवों को ‘निशाना बनाना’ छोड़े और कामकाजी सीमा और नियंत्रण रेखा पर शांति कायम रखे।’ एक सप्ताह में यह पांचवा मौका था जब पाकिस्तान के विदेश विभाग ने ‘संघर्ष विराम के उल्लंघन’ को लेकर भारत के राजनयिकों को तलब किया।

पाकिस्तानी विदेश विभाग ने भारत के उप उच्चायुक्त को 25, 26 और 28 अक्तूबर को भी तलब किया था। पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज चौधरी ने 27 अक्तूबर को भारतीय उच्चायुक्त गौतम बम्बावाले को तलब किया था और भारतीय उच्चायोग के एक अधिकारी को ‘अवांछित’ करार दिए जाने के निर्णय से अवगत कराया था।

Trending news