Uttar Pradesh में पाकिस्तानी महिला बन गई ग्राम प्रधान, पोल खुलने के बाद FIR के आदेश

पाकिस्तानी नागरिक होने की शिकायत पर महिला से प्रधान पद से इस्तीफा मांग लिया गया है और जिला पंचायत राज अधिकारी (DPRO) ने इस मामले में ग्राम पंचायत सचिव को महिला के खिलाफ FIR दर्ज करने आदेश दिए हैं.

Uttar Pradesh में पाकिस्तानी महिला बन गई ग्राम प्रधान, पोल खुलने के बाद FIR के आदेश
प्रतीकात्मक तस्वीर

एटा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एटा में चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक पाकिस्तानी महिला ग्राम प्रधान बन गई. पाकिस्तानी नागरिक होने की शिकायत पर महिला से प्रधान पद से इस्तीफा मांग लिया गया है और जिला पंचायत राज अधिकारी (डीपीआरओ) ने इस मामले में ग्राम पंचायत सचिव को महिला के खिलाफ FIR दर्ज करने आदेश दिए हैं.

35 साल से भारत में रह रही है महिला

मूल रूप से पाकिस्तान के कराची की रहने वाली बानो बेगम (Bano Begam) का उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के एटा जिले के गुदारू में एक व्यक्ति से निकाह हुआ था और वह 35 साल से लॉन्ग टर्म वीजा पर भारत में रह रही थी. हालांकि उसे भारत की नागरिकता अभी तक नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें- हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ पर India ने Pakistan को लगाई लताड़, उठाया ये कदम

लाइव टीवी

कार्यवाहक प्रधान चुनी गई महिला

साल 2015 में हुए पंचायत चुनाव में बानो बेगम (Bano Begam) ग्राम पंचायत सदस्य चुनी गई थी, लेकिन इस साल 9 जनवरी को ग्राम प्रधान शहनाज बेगम के निधन के बाद बानो बेगम को सदस्यों ने कार्यवाहक प्रधान चुन लिया.

शिकायत के बाद हुआ खुलासा

10 दिसंबर 2020 को गांव के ही रहने वाले कुवैदान खां ने डीपीआरओ (DPRO) से महिला के पाकिस्तानी होने की शिकायत की. इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच की और मामले को सही पाया. इसके बाद बानो बेगम को प्रधान पद से इस्तीफा देना पड़ा. पुलिस ने पाया कि पाकिस्तानी नागरिक होने के बावजूद बेगम बानो ने वोटर कार्ड और आधार कार्ड बनवा लिया. मामला सामने आने के बाद डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत सचिव को बानो बेगम के खिलाफ FIR दर्ज कराने का आदेश दिया है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.