पठानकोट हमलों की जांच के लिए भारत पहुंचा 5 सदस्यीय पाकिस्तानी दल
Advertisement

पठानकोट हमलों की जांच के लिए भारत पहुंचा 5 सदस्यीय पाकिस्तानी दल

पठानकोट के वायु सेना स्टेशन पर हमले के मामले की जांच के लिए पाकिस्तान का पांच सदस्यीय संयुक्त जांच दल (जेआईटी) रविवार को यहां पहुंच गया जिसमें आईएसआई का एक अधिकारी शामिल है। किसी आतंकी मामले की जांच के लिए पाकिस्तान के दल की यह इस तरह की पहली भारत यात्रा है।

पठानकोट हमलों की जांच के लिए भारत पहुंचा 5 सदस्यीय पाकिस्तानी दल

नई दिल्ली : पठानकोट के वायु सेना स्टेशन पर हमले के मामले की जांच के लिए पाकिस्तान का पांच सदस्यीय संयुक्त जांच दल (जेआईटी) रविवार को यहां पहुंच गया जिसमें आईएसआई का एक अधिकारी शामिल है। किसी आतंकी मामले की जांच के लिए पाकिस्तान के दल की यह इस तरह की पहली भारत यात्रा है।

जांच दल अब तक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा की गई जांच का विश्लेषण भी करेगा।

एनआईए और पाकिस्तान उच्चायोग के अफसरों ने टीम का स्वागत किया। जेआईटी हमले के मामले में जांच के लिए मंगलवार को पठानकोट जाएगी। पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने दो जनवरी को वायु सेना के स्टेशन पर हमला किया था। जांच दल पाकिस्तान से विशेष विमान में यहां पहुंचा है।

पंजाब आतंकवाद निरोधक विभाग के प्रमुख मुहम्मद ताहिर राय टीम की अगुवाई कर रहे हैं जिसमें आईबी के उप महानिदेशक लाहौर, मुहम्मद अजीम अरशद, सैन्य खुफिया विभाग के लेफ्टिनेंट कर्नल इरफान मिर्जा, आईएसआई के लेफ्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद और गुजरांवाला में पदस्थ जांच अधिकारी शाहिद तनवीर शामिल हैं।

पाकिस्तान ने 26-11 के मुंबई आतंकी हमले के दौरान मामले के कुछ गवाहों से जिरह के लिए एक न्यायिक आयोग को भेजा था। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि आज यहां पहुंचा संयुक्त जांच दल कल सुबह एनआईए मुख्यालय जाएगा जहां उन्हें एनआईए का दल अब तक हुई जांच के बारे में 90 मिनट का प्रस्तुतिकरण देगा। उनके सामने उन साक्ष्यों का प्रस्तुतिकरण भी दिया जाएगा जो दिखाते हैं कि आतंकी हमले की योजना सीमापार पाकिस्तान में बनाई गयी थी। हमले में सात सुरक्षाकर्मी मारे गये थे।

सूत्रों ने कहा कि दोपहर के भोजन के बाद के सत्र में अगर पाकिस्तानी दल को संशय दूर करने के लिए एनआईए जांचकर्ताओं के सामने कोई सवाल उठाना है तो वह उन्हें रखेगा। मंगलवार की सुबह वे विशेष विमान से पठानकोट रवाना हो जाएंगे। वायु सेना स्टेशन को एनआईए इस तरह से बैरिकेड कर देगा कि इसके सभी संवेदनशील स्थानों की झलक नहीं मिल सके और एनआईए की टीम पाक दल को पठानकोट के वायु सेना स्टेशन की उन कुछ जगहों को दिखाएगी जहां जहां जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों से सुरक्षा बलों की 80 घंटे तक मुठभेड़ चली थी।

भारत की पाकिस्तानी जांच दल को पठानकोट हमले के सभी गवाहों से रूबरू कराने की योजना है लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड या बीएसएफ के जवानों से उसका सामना कराने की कोई योजना नहीं है।

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तानी दल को सहयोग परस्पर आदान-प्रदान पर आधारित होगा और उसे उम्मीद है कि भारतीय टीम को बाद में पाकिस्तान यात्रा की इजाजत दी जाएगी।

Trending news