CBSE पेपर लीक : दोबारा परीक्षा कराने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर
Advertisement

CBSE पेपर लीक : दोबारा परीक्षा कराने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

शकरपुर निवासी रिपक कंसल द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि बिना जांच कराए सीबीएसई द्वारा फिर से परीक्षा आयोजित करने का कोई औचित्य नहीं है.

CBSE पेपर लीक : दोबारा परीक्षा कराने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

नई दिल्ली: 12 वीं कक्षा की अर्थशास्त्र और 10वीं की गणित की परीक्षाओं के प्रश्न पत्र संदिग्ध रूप से लीक होने के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड( सीबीएसई) द्वारा इन विषयों की परीक्षा रद्द करने और उन्हें फिर से कराने के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है. शकरपुर निवासी रिपक कंसल द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि बिना जांच कराए सीबीएसई द्वारा फिर से परीक्षा आयोजित करने का कोई औचित्य नहीं है.

क्या कहा गया है याचिका में ?
याचिका में कहा गया है, ‘‘ यह गौर किया गया कि इस वर्ष 16 लाख 38 हजार 428 छात्र 10वीं की परीक्षा और 11 लाख 86 हजार 306 छात्र 12 वीं की परीक्षा (सीबीएसई की) में उपस्थित हुए, और इसलिए जिस घटना की जांच चल रही है उसके पूरा हुए बिना छात्र समुदाय को दंडित करना और 28 मार्च 2018 को (फिर से परीक्षा का) नोटिस जारी करना छात्रों के मूलभूत अधिकारों को प्रभावित करता है और यह स्वेच्छाचारितापूर्ण, अवैध और असंवैधानिक है.’’ इसने आरोप लगाया है कि परीक्षा शुरू होने से पहले सोशल मीडिया पर कई घंटे तक प्रश्न पत्र लीक होने की खबर चली.

CBSE पेपर लीक : गूगल ने भेजा दिल्ली पुलिस को जवाब

याचिका में कहा गया है, ‘‘ सूचना और शिकायतों के बावजूद सीबीएसई ने प्रश्न पत्रों के लीक होने से इनकार किया और छात्रों तथा अभिभावकों से भयभीत नहीं होने की अपील की.’’ इसने बोर्ड को निर्देश देने की मांग की कि हो चुकी परीक्षाओं के आधार पर परिणाम घोषित किए जाएं.

12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को होगी
बता दें  केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा था कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड( सीबीएसई) की 12 वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को होगी जबकि 10 वीं कक्षा के गणित विषय की दोबारा परीक्षा जरूरत पड़ने पर जुलाई में सिर्फ दिल्ली- एनसीआर और हरियाणा के लिए कराई जा सकती है. 

10 वीं कक्षा के गणित विषय की दोबारा परीक्षा देश भर में कराने से इनकार करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा था कि दिल्ली- एनसीआर और हरियाणा के लिए दोबारा परीक्षा कराने पर फैसला अगले 15 दिनों में किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि विस्तृत जांच के बाद यह फैसला होगा.

(इनपुट - भाषा)

ये भी देखे

Trending news