पैराडाइज पेपर्स: सरकार ने दिए जांच के आदेश, CBDT को सौंपी जिम्मेदारी
Advertisement

पैराडाइज पेपर्स: सरकार ने दिए जांच के आदेश, CBDT को सौंपी जिम्मेदारी

पैराडाइज पेपर्स में 714 भारतीय कंपनियों और कई हस्तियों का नाम सामनेे आने के बाद सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं. 

सीबीडीटी ने बताया कि सरकार ने मल्टी एजेंसी ग्रुप बनाकर इनकी मॉनिटरिंग करने के लिए कहा है.

नई दिल्ली: पैराडाइज पेपर्स में 714 भारतीय कंपनियों और हस्तियों का नाम सामनेे आने के बाद सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने यह जानकारी दी. सीबीडीटी ने बताया कि सरकार ने मल्टी एजेंसी ग्रुप बनाकर इनकी मॉनिटरिंग करने के लिए कहा है. जांच की कमान सीबीडीटी चेयरमैन के पास होगी. इसमें सीबीडीटी, ईडी, आरबीआई और एफआईयू. उधर, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) भी इस मामले की जांच करेगी. पनामा लीक के 18 महीने बाद अब पैराडाइज पेपर्स सामने आए हैं. 

  1. सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों की कथित हेराफेरी की जांच करेगा
  2. इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रवर्तक शामिल है
  3. पैराडइज पेपर में माल्या का नाम भी शामिल है

बाजार नियामक सेबी विभिन्न सूचीबद्ध कंपनियों और उनके प्रवर्तकों द्वारा कोष की कथित हेराफेरी और कंपनी संचालन में खामी की जांच करेगा. इसमें विजय माल्या से जुड़े प्रवर्तक शामिल है. पैराडइज पेपर में माल्या का नाम भी शामिल है. वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि माल्या से जुड़ी कुछ इकाइयों की जांच पहले ही सेबी और अन्य एजेंसियां कर रही हैं. अब अगर इंटरनेशनल कंसोर्टियम आफ इनवेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (आईसीआईजे) द्वारा सार्वजनिक किए गए दस्तावेज में कोई नया खुलासा किया गया है तो उस पर विस्तार से गौर किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि दस्तावेज में अगर सूचीबद्ध कंपनियों और उनसे जुड़ी या उनके प्रवर्तकों के बारे में खुलासा किया जाता है तो यह देखा जाएगा कि कंपनी संचालन या खुलासा नियमों या कोष की हेराफेरी समेत कोई अनियमितता तो नहीं की गयी. इस संदर्भ में विस्तृत जांच कर गड़बड़ी का पता लगाया जाएगा. इस संदर्भ में शेयर बाजार और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) संबंधित सूचीबद्ध कंपनियों से विदेशों में अगर उनकी तरह कोई इकाई है तो उस बारे में सूचना मांगेगा. उसके बाद उसका संबंधित इकाई की तरफ से की गयी सांविधिक और नियामकीय घोषणाओं से मिलान किया जाएगा.

एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले में सेबी अन्य नियामकों और सरकारी एजेंसियों से समन्वय करेगा. साथ ही जरूरत पड़ने पर विदेशी नियामकों से जानकारी मांगी जाएगी. पैराडाइज दस्तावेज में दुनिया के कुछ ताकतवर लोगों और कंपनियों की विदेशों में गतिविधियों का खुलासा किया गया है.

Trending news