पूर्व राष्‍ट्रपति कलाम को श्रद्धांजलि देने के बाद संसद स्थगित
Advertisement

पूर्व राष्‍ट्रपति कलाम को श्रद्धांजलि देने के बाद संसद स्थगित

संसद की कार्यवाही मंगलवार को ‘देश के असली नगीना और भारत के सच्चे सपूत’ एपीजे अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के बाद उनके सम्मान में दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

नई दिल्ली : संसद की कार्यवाही मंगलवार को ‘देश के असली नगीना और भारत के सच्चे सपूत’ एपीजे अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के बाद उनके सम्मान में दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा की कार्यवाही आज पूरे दिन के लिए स्थगित की गई और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन के सदस्यों को पूर्व राष्ट्रपति डा. कलाम के अंतिम संस्कार में शामिल होने के उद्देश्य से निचले सदन की कार्यवाही बुधवार (29 जुलाई) के लिए भी स्थगित कर दी।

लोकसभा की आज की कार्यवाही शुरू होने पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि आज मैं बहुत भारी मन से भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देती हूं, जो कि भारत के असली नगीना थे। राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी ने कहा कि डा. कलाम के निधन से देश ने भारत का एक सच्चा सपूत खो दिया है और प्रौद्योगिकी पुरुष, एक शिक्षक और एक नेता के रूप में राष्ट्र को किए गए उनके योगदान के प्रति यह देश हमेशा उनका ऋणी रहेगा। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सभी दलों के शीर्ष नेता और लगभग सभी सदस्य पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि देने के लिए सदन में मौजूद थे।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भावुक होते हुए कहा कि 83 वर्ष के डा. कलाम ऐसी नेक शख्सियत थे जिनमें 38 वर्ष की उर्जा और उत्साह था और आठ साल के बच्चों की मासूम मुस्कान थी। सुमित्रा महाजन ने कहा कि डा. कलाम के निधन से देश ने दूरदर्शी राजनेता, एक महान वैज्ञानिक, वंचितों के मित्र और एक ऐसे बेहतरीन इंसान को खो दिया जिसने अपने पूरे जीवन को एक प्रगतिशील, विवेकपूर्ण और समतावादी समाज निर्मित करने के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि वह देश के युवाओं और बच्चों के लिए एक प्रेरणास्रोत और प्रेरक व्यक्तित्व थे। उनके निधन से एक शून्य जरूर बन गया है लेकिन उनका जीवन सभी के लिए हमेशा एक प्रेरणा बना रहेगा। वह देश के मानस पर एक अमिट छाप छोड़ गए हैं। 

Trending news