close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

संसद: राष्‍ट्रपति ने कहा - जल्‍द आएंगे राफेल विमान, राहुल बोले- सौदे में हुई चोरी

राहुल गांधी ने राफेल विमान सौदे में चोरी के रुख पर कायम रहने वाला बयान, उन्‍होंने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद दिया है. 

संसद: राष्‍ट्रपति ने कहा - जल्‍द आएंगे राफेल विमान, राहुल बोले- सौदे में हुई चोरी
संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सरकार द्वारा 'मेक इन इंडिया' के तहत आधुनिक अस्त्र-शस्त्र बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: संसद के दोनों सदनों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि निकट भविष्‍य में देश को पहला राफेल विमान और अपाचे हेलीकॉप्‍टर मिलेगा. राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा अपने अभिभाषण में राफेल विमान के जिक्र को लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. राहुल गांधी ने कहा है कि राफेल विमान सौदे पर वे अपने पुराने रुख पर कायम हैं. राफेल विमान सौदे में चोरी के रुख पर कायम रहने वाला बयान, उन्‍होंने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद दिया है. 

उल्‍लेखनीय है कि संसद के दोनों सदनों की संयुक्‍त बैठक को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि सरकार द्वारा 'मेक इन इंडिया' के तहत आधुनिक अस्त्र-शस्त्र बनाने पर विशेष बल दिया जा रहा है. आधुनिक राइफल से लेकर तोप, टैंक और लड़ाकू जहाज तक भारत में बनाने की नीति को सफलता के साथ आगे बढ़ाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में बन रहे रक्षा गलियारा इस मिशन को और मजबूती प्रदान करेंगे. अपनी सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करते हुए रक्षा उपकरणों के निर्यात को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: देश की जनता ने विकास की गति को तेज करने के लिए जनादेश दियाः राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि सैनिकों और शहीदों का सम्मान करने से सैनिकों में आत्म-गौरव और उत्साह बढ़ता है तथा हमारी सैन्य क्षमता मजबूत होती है. इसीलिए सैनिकों और उनके परिवार-जनों का ध्यान रखने की हर संभव कोशिश की जा रही है. उन्होंने कहा कि ‘वन रैंक वन पेंशन’के माध्यम से पूर्व सैनिकों की पेंशन में बढ़ोतरी करके तथा उनकी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करके, उनके जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है. 

देखें VIDEO: इधर राष्‍ट्रपति का चल रहा था भाषण, उधर राहुल गांधी मोबाइल देखने में थे व्‍यस्‍त

राष्ट्रपति ने कहा कि आजादी के सात दशक के बाद, मेरी सरकार द्वारा दिल्ली में इंडिया गेट के समीप बनाया गया ‘नेशनल वॉर मेमोरियल’ शहीदों के प्रति कृतज्ञ राष्ट्र की विनम्र श्रद्धांजलि है. इसी तरह देश की सुरक्षा में शहीद होने वाले हमारे पुलिस बल के जवानों की स्मृति में,मेरी सरकार ने ‘नेशनल पुलिस मेमोरियल’ का निर्माण किया है. 

(इनपुट: भाषा)