शीतकालीन सत्र में आ सकती है नोटबंदी की आलोचना वाली संसदीय समिति की रिपोर्ट
Advertisement

शीतकालीन सत्र में आ सकती है नोटबंदी की आलोचना वाली संसदीय समिति की रिपोर्ट

8 नवंबर 2016 को 500 और 1,000 रुपए के नोट को चलन से हटाए गए (फाइल फोटो)

नयी दिल्लीः नोटबंदी से जुड़ी एक संसदीय समिति की रिपोर्ट संसद के अगले सत्र में सदन के पटल पर रखी जा सकती है. इस रिपोर्ट में नोटबंदी के सरकार के फैसले की आलोचना की गई है. वित्त मामले की संसद की स्थायी समिति नोटबंदी के मुद्दे पर विचार कर रही थी. कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोइली की अध्यक्षता वाली इस समिति में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी सदस्य हैं. इस समिति ने नोटबंदी के मुद्दे पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाया था.

  1. 8 नवंबर 2016 को सरकार ने 500-1000 के नोट बंद कर दिए थे
  2. नोटबंदी के बाद लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा था
  3. नोटबंदी पर वित्त मामले की संसद की स्थायी समिति कर रही है विचार

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने कहा- ''नोटबंदी पर मोदी ने झूठ बोला, वो माफी मांगे''

समिति के एक सदस्य ने बताया कि रिपोर्ट का मसौदा समिति के पिछले कार्यकाल में तैयार किया गया था और इसे वितरित किया गया था, लेकिन अब इस समिति को पुनर्गठित किया गया है इसलिए मसौदे को फिर से वितरित किया जाएगा. समिति के एक और सदस्य ने कहा कि रिपोर्ट में कुल मिलाकर नोटबंदी के फैसले की आलोचना की गई है और इसे संसद के अगले सत्र में सदन के पटल पर रखा जाना है.

यह भी पढ़ेंः'नोटबंदी एक आपदा थी, इसके लक्ष्य को हासिल नहीं किया गया'

समिति के कुछ सदस्यों ने रिपोर्ट का मसौदा फिर से तैयार करने की मांग की थी क्योंकि रिजर्व बैंक ने उस समय कुछ महत्पपूर्ण जानकारियां नहीं दी थीं, मसलन यह नहीं बताया गया था कि 500 और 1000 रुपये कितने नोट उसके पास आए हैं. संपर्क किए जाने पर मोइली ने भी इसकी पुष्टि की कि रिपोर्ट को संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः'नोटबंदी पूरी तरह सफल, भ्रष्टाचार पर कांग्रेस को बोलने का कोई मलतब नहीं'

शीतकालीन सत्र मध्य नवंबर से शुरू होने की संभावना है. सरकार ने पिछले साल आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का एलान किया था. रिजर्व बैंक ने 2016-17 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा था कि चलन से बाहर किए जा चुके 99 फीसदी नोट सिस्टम में वापस आ चुके हैं.

Trending news