खुशखबरी! नोएडा और दिल्ली मेट्रो में अब एक ही कार्ड से होगा सफर

सुविधा की शुरुआत के लिए लिए बुधवार को दिल्ली और नोएडा मेट्रो प्रबंधन के बीच मंथन हुआ. ऑनलाइन बैठक के दौरान एक कार्ड ऑपरेट करने को लेकर आ रही तकनीकि दिक्कतों पर चर्चा हुई.

खुशखबरी! नोएडा और दिल्ली मेट्रो में अब एक ही कार्ड से होगा सफर
नए फैसले से मुसाफिरों को दो कार्ड रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी....

नई दिल्ली : कोरोना काल में मेट्रो सेवा परिचालन से जुड़ा अहम फैसला जल्द लागू होने की उम्मीद बढ़ गई है. आने वाले दौर में दिल्ली मेट्रो और नोएडा मेट्रो में सफर के लिए अलग अलग कार्ड की अनिवार्यता खत्म होने जा रही है. एक ही कार्ड से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (DMRC) और नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड (NMRC) का सफर संभव होगा. यानी दोनों  कॉरिडोर के लिए अब अलग अलग कार्ड साथ रखने की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी.

तकनीकि दिक्कतों पर चर्चा
इस सुविधा की शुरुआत के लिए लिए बुधवार को दिल्ली और नोएडा मेट्रो प्रबंधन के बीच मंथन हुआ. ऑनलाइन बैठक के दौरान एक कार्ड ऑपरेट करने को लेकर आ रही तकनीकि दिक्कतों पर चर्चा हुई. माना जा रहा है कि जल्द ही इन समस्याओं को सुलझा लिया जाएगा. कुछ दिनों बाद इस विषय पर एक और बैठक होगी जिसके बाद योजना को अमल में लाने के प्रस्तावित समय या फिर तारीख का ऐलान हो सकता है. 

नोएडा मेट्रो प्रबंधन का पक्ष
NMRC अधिकारियों के अनुसार, दोनों शहरों की यात्रा के लिए एक ही कार्ड का उपयोग के लिए, DMRC को खुद को तैयार करना होगा और इसके लिए जरूरी सेटअप लगाना होगा. अधिकारियों ने कहा कि नोएडा कॉरिडोर में दिल्ली मेट्रो की तुलना में बेहतर प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है. इसलिए दिल्ली मेट्रो द्वारा अपने वर्किंग सिस्टम को अपडेट करने की जरूरत है. चर्चा में एनएमआरसी के कार्यकारी निदेशक प्रवीण कुमार मिश्र के अलावा डीएमआरसी के डायरेक्टर ऑफ रोलिंग स्टॉक एसएस जोशी सहित कई अन्य अधिकारी शामिल हुए.

कोरोना काल में होंगे कई फायदे
दरअसल NMRC के मेट्रो कार्ड से मेट्रो ट्रेन में सफर के साथ बस और ट्रेनों के टिकट्स खरीदे जा सकते हैं, वहीं इन कॉर्ड्स से मॉल में खरीदारी भी संभव है. यानी कोरोना काल में अब मेट्रो के एक ही मास्टर कार्ड होने की वजह से लोगों को बार बार लाइन में लगने की जरूरत नहीं होगी वहीं फैसले से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना में भी आसानी होगी.

LIVE TV