यात्रियों को नई प्रस्तावित ट्रेनों के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी
Advertisement

यात्रियों को नई प्रस्तावित ट्रेनों के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी

रेल बजट में इस बार भले ही किराया बढोत्तरी का कोई प्रस्ताव नहीं हो लेकिन यात्रियों को आगामी दिनों में अतिरिक्त सुविधाओं वाली नई ट्रेनों में यात्रा करने में ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे बेहतर यात्री सुविधाओं के साथ कुछ विशेष सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है जिसके लिए नियमित किराया लागू नहीं होगा। योजना के अनुसार, ‘हमसफर’ ‘तेजस’ और ‘उदय’ (उत्कृष्ट डबल डेकर एसी यात्री) जैसे ब्रांड नामों वाली नई ट्रेनों की इस साल सेवाएं शुरू होने की संभावना है जिनके लिए नियमित किराये में 15 से 30 प्रतिशत के बीच बढोत्तरी हो सकती है। इन ट्रेनों की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गई थी और इन सेवाओं के मार्गों एवं गंतव्यों पर काम किया जा रहा है। रेलवे ‘डायनामिक’ किराया प्रणाली पर सुविधा ट्रेनें पहले ही शुरू कर चुका है।

यात्रियों को नई प्रस्तावित ट्रेनों के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी होगी

नयी दिल्ली: रेल बजट में इस बार भले ही किराया बढोत्तरी का कोई प्रस्ताव नहीं हो लेकिन यात्रियों को आगामी दिनों में अतिरिक्त सुविधाओं वाली नई ट्रेनों में यात्रा करने में ज्यादा खर्चा करना पड़ेगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे बेहतर यात्री सुविधाओं के साथ कुछ विशेष सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है जिसके लिए नियमित किराया लागू नहीं होगा। योजना के अनुसार, ‘हमसफर’ ‘तेजस’ और ‘उदय’ (उत्कृष्ट डबल डेकर एसी यात्री) जैसे ब्रांड नामों वाली नई ट्रेनों की इस साल सेवाएं शुरू होने की संभावना है जिनके लिए नियमित किराये में 15 से 30 प्रतिशत के बीच बढोत्तरी हो सकती है। इन ट्रेनों की घोषणा रेल बजट 2016-17 में की गई थी और इन सेवाओं के मार्गों एवं गंतव्यों पर काम किया जा रहा है। रेलवे ‘डायनामिक’ किराया प्रणाली पर सुविधा ट्रेनें पहले ही शुरू कर चुका है।

अधिकारी ने कहा, ‘कुछ खास मार्गों पर बढती मांग को देखते हुए समय समय पर सुविधा ट्रेनें चलाई जा रही हैं।’ ‘हमसफर’ के सभी डिब्बों में एसी थ्री टियर डिब्बे होंगे जबकि तेजस ट्रेनों की रफ्तार 130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। ‘उदय’ नई डबल डेकर ट्रेनें हैं जिनमें 40 प्रतिशत ज्यादा यात्री क्षमता है। अधिकारी ने कहा कि इन सभी नई ट्रेनों के विशेष रूप से बने डिब्बों में बेहतर यात्री सुविधाएं होंगी इसलिए किराया भी ज्यादा होगा। रेलवे ने हाल में महामना एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस शुरू की हैं। चूंकि दोनों ट्रेनों में बेहतर सुविधाएं हैं, उनके किराये भी सामान्य से ज्यादा हैं।

 

Trending news