सावधान! Corona के मरीजों को हो सकती है ये बीमारी, रिसर्च में हुआ खुलासा

शोध में खुलासा हुआ है कि कोरोना संक्रमित मरीजों को थायरॉयड संबंधित रोग होने के चांसेज बढ़ गए हैं. 

सावधान! Corona के मरीजों को हो सकती है ये बीमारी, रिसर्च में हुआ खुलासा
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

लंदन: कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए रोगियों को एक सूजन संबंधी म (Thyroid) बीमारी 'सबस्यूट थायरॉयडिटिस' हो सकती है. एक नए शोध में यह बात सामने आई है. शोधकर्ताओं ने बताया कि सबस्यूट थायरॉयडिटिस एक सूजन थायरॉयड रोग है. इसकी विशेषता है कि इसके चलते गर्दन में दर्द होता है और यह आमतौर पर एक अपर रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट संक्रमण के चलते होता है.

द जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक नए मामले के अध्ययन के अनुसार, यह एक वायरल संक्रमण या एक पोस्ट-वायरल इंफ्लेमेटरी रिएक्शन के कारण हो सकता है, और कई वायरस ऐसे हैं, जो रोग से जुड़े हुए हैं.

ये भी पढ़ें- पिता को साइकिल पर बिठा गुरुग्राम से लाई थी बिहार, इवांका ट्रंप ने की तारीफ

गंभीर श्वसन लक्षणों के साथ सार्स-कोव-2 (कोविड-19) एक महामारी के रूप में उभरा है और इसमें अन्य अंग शामिल हो सकते हैं. कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का वैश्विक आंकड़ा 50 लाख के पार पहुंच गया है.

इटली के यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ पीसा के शोधकर्ता फ्रांसेस्को लैट्रॉफ ने कहा, "हमने सार्स-कोव-2 संक्रमण के बाद सबस्यूट थायरॉयडिटिस के पहले मामले की सूचना दी. चिकित्सकों को कोविड -19 से संबंधित इस अतिरिक्त संभावना के बारे में सतर्क किया जाना चाहिए."

ये भी देखें-