इस CM का वंशवाद पर बड़ा संदेश, 'जब तक राजनीति में हूं, मेरे परिवार से कोई सांसद या विधायक नहीं बनेगा'

पवन चामल‍िंग देश में सबसे लंबे समय तक सीएम रहने का र‍िकॉर्ड बना चुके हैं. उन्‍होंने हाल ही में पश्‍चि‍म बंगाल के पूर्व द‍िवंगत मुख्‍यमंत्री ज्‍योति बसु का र‍िकॉर्ड तोड़ा है.

इस CM का वंशवाद पर बड़ा संदेश, 'जब तक राजनीति में हूं, मेरे परिवार से कोई सांसद या विधायक नहीं बनेगा'
गृहमंत्री राजनाथ सि‍ंह के साथ स‍िक्‍क‍िम के मुख्‍यमंत्री पवन चामलि‍ंग. फोटो : ट्वटिर

नामची (सिक्किम): सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने वंशवाद के ख्‍ािलाफ कड़ा रुख अख्‍‍ितयार करते हुए कहा है कि सि‍क्‍क‍िम में कभी भी मैं वंशवाद की जड़ें जमने नहीं दूंगा. उन्‍होंने कहा कि उनका राज्य कभी भी धर्म का राजनीतिकरणनहीं करेगा और ना ही वंशवाद की राजनीति में संलिप्त होगा. इसके साथ ही उन्होंने आगामी विधानसभा व लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा व कांग्रेस दोनों से दूरी बनाने का संकेत दिया.

पवन चामलिंग ने सत्तारूढ़ सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) पार्टी के 27वें स्थापना दिवस के अवसर पर दावा करते हुए कहा, "एसडीएफ सरकार के 25 वर्षो के शासनकाल में, कोई भी धर्म के नाम पर मारा नहीं गया." उन्होंने कहा, "हमें धर्म का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए, हमें इसका मानवीकरण करना चाहिए."

उन्होंने कहा कि पार्टी वंशवाद की राजनीति में न तो संलिप्त है और ना ही संलिप्त होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब तक वह राजनीति में सक्रिय रहेंगे, उनके परिवार का कोई भी सदस्य सांसद या विधायक नहीं बनेगा.

उन्होंने कहा, "मेरे लिए फिर से मुख्यमंत्री बनना महत्वपूर्ण नहीं है. मैं लगातार पांच बार पहले ही चुना जा चुका हूं. लेकिन इस बार, मैं सिक्किम के लोगों के सुरक्षित भविष्य के लिए लड़ रहा हूं. इस बार हमें न केवल प्रत्येक क्षेत्र में जीत दर्ज करना है, बल्कि प्रत्येक बूथ पर भी जीत दर्ज करनी है."

सबसे लंबे समय तक सीएम रहने का रिकॉर्ड बना चुके हैं
पवन चामल‍िंग देश में सबसे लंबे समय तक सीएम रहने का र‍िकॉर्ड बना चुके हैं. उन्‍होंने हाल ही में पश्‍चि‍म बंगाल के पूर्व द‍िवंगत मुख्‍यमंत्री ज्‍योति बसु का र‍िकॉर्ड तोड़ा है. वह लंबे समय तक सि‍क्‍क‍िम की सत्‍ता पर काब‍िज हैं. यहां तक कि कोई भी पार्टी उन्‍हें अब तक सत्‍ता से हिला नहीं पाई है. उनके नाम एक बार में राज्‍य की सभी विधानसभा सीट जीतने का रिकॉर्ड भी है.