जानिए दुनिया भर में लोग क्यों दे रहे हैं रेस्टोरेंट में बिल के बराबर टिप, आखिर क्या है चैलेंज?
Advertisement

जानिए दुनिया भर में लोग क्यों दे रहे हैं रेस्टोरेंट में बिल के बराबर टिप, आखिर क्या है चैलेंज?

'टिप दि बिल चैलेंज' के तहत सैकड़ों लोग रेस्टोरेंट में खाने के बिल के बराबर टिप दे रहे हैं और वो सोशल मीडिया में दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर अक्सर नए चैलेंज आते रहते हैं और ऐसा ही एक चैलेंज आजकल वायरल हो रहा है, जिसमें सबसे ज्यादा फायदा रेस्टोरेंट वालों का है. इस चैलेंज का नाम है 'टिप दि बिल चैलेंज' और #TipTheBillChallenge के जरिए ये दुनिया भर में वायरल हो रहा है.

इस चैलेंज के तहत सैकड़ों लोगों ने रेस्टोरेंट में खाने का जो बिल आया, उसके बराबर टिप दी. लोग खाने के बराबर टिप देने के बिल को सोशल मीडिया पर शेयर करके दूसरों को भी ऐसा करने के लिए चैलेंज कर रहे हैं. रेस्टोरेंट के बिल की तस्वीर शेयर करने की वजह से दूसरे लोगों को भी ऐसा ही करने की प्रेरणा मिल रही है.

 

वीकएंड का इंतजार 
सोशल मीडिया पर इस पहल को काफी सराहा जा रहा है क्योंकि इस चैलेंज से दूसरों का भला हो रहा है और लोगों में दान देने की आदत बढ़ रही है. उम्मीद से कहीं ज्यादा टिप पाकर वेटर भी बहुत खुश हैं. रॉब रेयान नाम के एक यूजर ने लिखा कि ये ऐसा चैलेंज है तो हमें और बेहतर इंसान बनाता है. जिली डिवाइन ने लिखा है कि कम से कम ये एक ऐसा चैलेंज है जो स्टुपिड या खतरनाक नहीं है.

 

आमतौर पर लोग 10 से 20 प्रतिशत तक टिप देते हैं. ऐसे में करीब 10 गुना अधिक टिप पाकर वेटर बहुत खुश हैं और वो आने वाले वीकेंड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. हालांकि कुछ लोग इस चैलेंज का विरोध भी कर रहे हैं. उनकी दलील है कि खाने के बिल के बराबर टिप नहीं दिया जा सकता, क्योंकि ये सर्विस सेक्टर के बुनियादी सिद्धान्तों खिलाफ है. उनका कहना है कि ये फिजूलखर्ची और पैसों का दिखावा करने के सिवा कुछ नहीं. क्योंकि अगर दान ही देना है तो वो ऐसे ही दिया जा सकता है. उसके लिए रेस्टोरेंट जाने, खाना खाने और फिर 100% टिप देने का क्या जररूत है.

Trending news