कोरोना: Lockdown में फंसे मजूदरों को घर भेजने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका
Advertisement

कोरोना: Lockdown में फंसे मजूदरों को घर भेजने के लिए सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई याचिका

याचिका में कहा गया है कि जबरन घर से दूर रखना मजदूरों के मौलिक अधिकार का हनन है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से लॉकडाउन के चलते परेशान प्रवासी मजदूरों को गांव वापस भेजने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है. ये याचिका वकील प्रशांत भूषण ने दायर की है. इस याचिका में लॉकडाउन में फंसे मजदूरों का मुद्दा उठाया गया है. सुप्रीम कोर्ट में प्रशांत भूषण की इस याचिका की सुनवाई सोमवार को हो सकती है.

  1. सुप्रीम कोर्ट में याचिका की सुनवाई सोमवार को हो सकती है
  2. वकील प्रशांत भूषण ने दायर की है याचिका
  3. याचिका में कहा गया-कोरोना टेस्ट के बाद मजदूरों को घर भेजा जाए

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि लॉकडाउन से मजदूर परेशान हैं. इन लोगों के कोरोना टेस्ट करवाने के बाद गांव वापस भेजा जाए. जबरन घर से दूर रखना उनके मौलिक अधिकार का हनन है. सरकार प्रवासी मजदूरों के जाने की व्यवस्था करे.

बता दें कि लॉकडाउन की वजह से दिल्ली व अन्य राज्यों में बड़ी संख्या में मजदूर फंसे हुए हैं. इन लोगों के लिए राज्य सरकारों द्वारा खाने की व्यवस्था की जा रही है. इन प्रवासी मजदूरों के खाने की व्यवस्था पुलिस, आरपीएफ से लेकर आम लोग भी कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Corona: तिरंगे के रंग में रंगा स्विट्जरलैंड का ये पर्वत, PM मोदी ने Photo शेयर कर कही ये बात

भारत में कोरोना का कहर जारी है. देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14 हजार 378 हो गई है जबकि इस बीमारी ने अब तक 480 मरीजों की जान ने ली है. हालांकि सुकून की बात यह है कि 1992 लोग इस महामारी से ठीक होकर घर जा चुके हैं.

गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1640 हो गई है. यहां अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 51 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. वहीं महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3205 हो गई है. यहां कोरोना से अब तक 194 लोगों की जानें जा चुकी हैं जबकि 300 लोग ठीक होकर घर गए हैं.

LIVE TV

Trending news