Petrol-Diesel Price Hike पर बोले Nitish Kumar, दाम कम हों तो सबको अच्छा लगेगा
Advertisement

Petrol-Diesel Price Hike पर बोले Nitish Kumar, दाम कम हों तो सबको अच्छा लगेगा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों (Petrol Diesel Price Hike) को लेकर रिएक्शन दिया है. साथ ही उन्होंने लोगों से इलेक्ट्रिक वाहन प्रयोग करने की अपील की है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो).

पटना/नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price Today) लगातार बढ़ती जा रही हैं. देश की राजधारी दिल्ली में पेट्रोल (Petrol Price in Delhi) अब 89 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गया है, जो कि अबतक सबसे महंगा रेट है. डीजल (Diesel Price in Delhi) भी 80 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच चुका है. बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्ष तो लगातार सरकार को घेरने की कोशिश में है ही साथ ही एनडीए के घटक दल जेडीयू की तरफ से भी बड़ा बयान आया है.

'दाम कम हों तो सबको अच्छा लगेगा'

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price Hike) को लेकर रिएक्शन दिया है. नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कहा है, 'यह सही है कि पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. दाम कम हों तो सबको अच्छा लगेगा.' साथ ही नीतीश कुमार ने लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन इस्तेमाल करने की सलाह भी दी है. उन्होंने कहा, मैं तो खुद इलेक्ट्रिक वाहन प्रयोग करता हूं. यह वाहन पर्यावरण के लिए भी बेहतर है. नीतीश ने कहा कि पेट्रोल और डीजल वाले वाहनों का असर सीधे तौर पर कम हो या अधिक पर्यावरण पर होता ही है.

लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

बता दें, साल 2021 में अब तक तेल की कीमतें 20 दिन बढ़ाईं गई हैं. इस दौरान पेट्रोल 5.58 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है. 1 जनवरी को पेट्रोल का भाव 83.71 रुपये था, आज 89.29 रुपये प्रति लीटर है. इसी तरह दिल्ली में 1 जनवरी से लेकर आज तक डीजल 5.83 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है. 1 जनवरी को दिल्ली में डीजल का दाम 73.87 रुपये प्रति लीटर था, आज 79.70 रुपये है.

यह भी पढ़ें: LAC से पीछे हट रही चीन की सेना, पैंगोंग झील के किनारे अस्थायी निर्माण हटाया
 

क्या है वजह? 

दरअसल, ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड 63 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गया है, इसकी सबसे बड़ी वजह है अमेरिका में राहत पैकेज की उम्मीद. कोरोना वायरस महामारी के बाद अब दुनिया के आर्थिक हालातों में भी सुधार दिख रहा है, जिससे डिमांड में भी सुधार आया है और ईंधन की मांग बढ़ी है. दूसरी ओर, केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की ओर से ड्यूटी में किसी भी तरह की राहत नहीं दिए जाने से भी पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने के ही आसार हैं. ऐसा ही चलता रहा तो पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के पार जाने में वक्त नहीं लगेगा.

(INPUT-ANI)

LIVE TV

Trending news