पेट्रोल-डीजल पर लगा सेस: जानें इस पर क्या बोले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान
Advertisement

पेट्रोल-डीजल पर लगा सेस: जानें इस पर क्या बोले केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद प्रधान

पेट्रोल और डीजल के लिए अब उपभोक्ताओं को दो रुपये प्रति लीटर ज्यादा चुकाने पड़ेंगे, क्योंकि केंद्र सरकार ने दोनों ईंधनों के दाम पर उत्पाद शुल्क में एक रुपया और उपकर में एक रुपया प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है. 

बजट में की गई इस घोषणा पर मोदी सरकार के मंत्री ने प्रतिक्रिया दी...

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के लिए अब उपभोक्ताओं को दो रुपये प्रति लीटर ज्यादा चुकाने पड़ेंगे, क्योंकि केंद्र सरकार ने दोनों ईंधनों के दाम पर उत्पाद शुल्क में एक रुपया और उपकर में एक रुपया प्रति लीटर की वृद्धि कर दी है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को लोकसभा में आम बजट 2019-20 पेश करते हुए कहा कि पेट्रोल और डीजल पर एक रुपया प्रति लीटर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क तथा सड़क और एक रुपया प्रति लीटर बुनियादी ढांचा उपकर बढ़ाने का प्रस्ताव दिया.  

अब तक पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 17.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13.83 रुपये प्रति लीटर लागू था. दोनों अब एक-एक रुपया बढ़ जाएगा. इसके अलावा एक-एक रुपया प्रति लीटर उपकर के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम अब दो रुपये प्रति लीटर बढ़ जाएंगे.

बजट में की गई इस घोषणा पर मोदी सरकार के मंत्रियों ने प्रतिक्रिया दी है. पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से जब इस संबंध में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कुछ इस तरह जवाब दिया. प्रधान ने कहा, "सड़क, रेलवे के लिए निवेश की जरूरत है. बिजली, पानी, एलपीजी कनेक्शन हर घरीब के घर तक पहुंचाने की जरूरत है. ऐसे में सरकार ने पेट्रोलियम सेक्टर से सेस और एक्साइज लगाकर इसकी भरपाई करने जा रही है."  

प्रधान ने बजट पर टिप्पणी करते हुए कहा, "ये बजट बहुत ही प्रोग्रेसिव है. यह अगले दस वर्ष के रोड मैप का पहला दस्तावेज़ है. आने वाले समय में देश में रोजगार बढ़ेगा. इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश बढ़ा है." 

 

fallback

 

उधर, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस पर कुछ तरह से प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1.25 लाख किमी सड़कें तीन फेज में बनाए जाएंगी. इसके अलावा, 1 करोड़ 95 लाख पक्के मकान गांव में बनाए जाने हैं. इससे ग्रामीण भारत को मजबूती मिलेगी." 

ठाकुर ने आगे कहा, "पांच लाख तक की आय पर कोई टैक्स नहीं है, मिडिल क्लास के लोगों को अफोर्डेबल घर, इलेक्ट्रिक वाहन पर छूट दी गई है, ऐसे में पैसा कहां से आएगा? हमें सभी से योगदान चाहिए होगा." 

fallback

उधर, इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में शुक्रवार को पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 70.51 रुपये, 72.75 रुपये, 76.15 रुपये और 73.19 रुपये प्रति लीटर रहे. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 64.33 रुपये, 66.23 रुपये, 67.40 रुपये और 67.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.

Trending news